त्योहारों में शांति बनाए रखने के लिए पीस कमेटियों के साथ सक्रिय हुई पुलिस

त्योहारों में शांति बनाए रखने के लिए पीस कमेटियों के साथ सक्रिय हुई पुलिसत्योहारों में शांति बनाए रखने के लिए पीस कमेटी के सदस्य बैठक करते हुए 

मोबीन अहमद, कम्यूनिटी रिपोर्टर

रायबरेली। देशभर में नवरात्र और मोहर्रम की धूम है। दो अलग-अलग त्यौहार पास होने के कारण शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन कवायद में जुटे हुए हैं। जगह-जगह बैठकों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पुलिस और प्रशासन के साथ प्रधान और समाज के सभी वर्गों को शामिल किया जा रहा है।

रायबरेली के थाना कोतवाली परिसर में लालगंज तहसील के एसडीएम एसए सिद्दीकी ने ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों की पीस कमेटी बनाई है। गाँवों में मनाए जा रहे त्योहारों में पीस कमेटी की सक्रियता के बारें में एसडीएम एसए सिद्दीकी ने बताया कि गाँवों में सभी सम्प्रदाय के लोगों को एक दूसरे के त्योहारों को आपसी भाइचारे के साथ मनाना होगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात पीस कमेटी और पुलिस प्रशासन को सक्रियता से काम करना होगा। इसके लिए जिला पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा।

इस समय दोनो धर्मों के त्योहार करीब हैं। इसलिए कोई भी सोशल मीडिया व्हाट्सएप व फेसबुक पर त्योहारों से सम्बंधित किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट न डाली जाए। इस तरह की हरकतों से सामाजिक सौहार्द पर बुरा असर पड़ता है। अगर ऐसी कोई भी घटना सामने आई तो संबंधित लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी।
धनन्जय सिंह, कमेटी के प्रभारी निरीक्षक

पिछले वर्ष लालगंज थाना क्षेत्र में दुर्गा पूजा व मोहर्रम के समय कई गाँवों में लोगों की आपसी झड़पें हुई थी, जिसके बाद बहुत बवाल हुआ था। इसे रोकने के लिए प्रशासन ने पीस कमेटी का गठन कर गाँवों में शांति बनाए रखने के लिए प्रधानों व पंचायत सदस्यों को यह ज़िम्मेदारी सौंपी है।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top