हरदोई: एआरटीओ विभाग अब करेगा ई-चालान

हरदोई: एआरटीओ विभाग अब करेगा ई-चालानपेपर वर्क से मुक्ति पाने के लिए परिवहन विभाग ने ई-चालान की व्यवस्था लागू कर दी है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

हरदोई। पेपर वर्क से मुक्ति पाने के लिए परिवहन विभाग ने जिले में ई-चालान की व्यवस्था लागू कर दी है। यह व्यवस्था 11 मई से शुरू की गई है। शुरुआती दौर में कुछ दिक्कतें आ रही हैं, लेकिन अधिकारी जल्द ही इन्हें दूर करने की बात कह रहे हैं। एआरटीओ विभाग ने पेपर वर्क कम करने के लिए मैनुअल चालान की व्यवस्था को खत्म करने फैसला लिया है। जुलाई तक पूरी तरह से ई-चालान व्यवस्था लागू हो जाएगी।

अब तक 27 ई-चालान हुए हैं। जुलाई तक ई-चालान व्यवस्था को पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन चालान के लिए ई-चालान नाम का नया सॉफ्टवेयर डेवलप किया गया है।
एके मिश्रा, एआरटीओ प्रवर्तन

सॉफ्टवेयर पर काम करने के लिए अधिकारियों को अप्रैल के अंत में लखनऊ में प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही काम करने के लिए टैबलेट व प्रिंटर भी दिया गया है। 11 मई से जिले में ई-चालान की व्यवस्था लागू कर दी गई है। 20 मई तक ई-चालान सॉफ्टवेयर के जरिए 27 चालान किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें- अवैध खनन पर चला एआरटीओ का डंडा

शहर के सुभाष नगर मोहल्ले के निवासी छात्र आशीष कुमार (24 वर्ष) का कहना है, “इस व्यवस्था में पेपर का इस्तेमाल नहीं होगा। इससे शायद कुछ हद तक पेड़ों की कटाई पर असर पड़े।” वहीं आजादनगर में रहने वाले रिटायर्ड पुलिसकर्मी ग्रीसचंद्र द्विवेदी (64 वर्ष) का कहना है, “ई-चालान व्यवस्था लागू होने से दुनियाभर का झंझट खत्म हो जाएगा। अब ट्रैफिक पुलिस के पास पेपर वर्क का कोई झंझट नहीं होगा, आसान तरीके से ई-चालान कट जाएगा।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top