#स्वयं फेस्टिवल : किसान, कराटे और क्रिकेट

#स्वयं फेस्टिवल : किसान, कराटे और क्रिकेटरायबरेली में यूपी पुलिस के सेशन में भाग लेते बच्चे।

लखनऊ। स्वयं फेस्टिवल 2016 का उत्साह शनिवार को रायबरेली जिले में लालगंज के एहार गांव में भी देखने को मिला। यहां आयोजित कार्यक्रम में लगभग 150 से अधिक किसानों का पंजीकरण कराया गया। इसके साथ ही स्कूली छात्रों के लिए क्रिकेट मैच का आयोजन हुआ और लोगों को 1090 सेवा की सुविधाओं से परिचित कराया गया।

किसान पंजीकरण शिविर में भाग लेते हुए लोग।

किसानों की खेती संबंधी समस्याओं का समाधान करने और उनकी खेती को उन्न्त बनाने के लिए किसानों का पंजाकरण कराया गया। कृषि विभाग के संविदा कर्मचारी ने कार्यक्रम में आमंत्रित किसानों का पंजीकरण किया। यह पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से किया गया। लगभग 90 किसान ऑनलाइन और 65 किसान ऑफलाइन के जरिए किसान पंजीकरण योजना के अंतर्गत पंजीकृत हुए। इससे किसान आसानी से खाद, बीज, फसल के बारे में अपनी जरूरत के अनुसार विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं जिससे उनका उत्पादन अच्छा और बेहतर हो। इसके अतिरिक्त बाल विद्या मंदिर स्कूल में छात्रों के लिए क्रिकेट का आयोजन कराया गया। छात्रों ने मैच को रोचक तरीके से खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को प्रदेश की 1090 सेवा से संबंधित प्रमुख बातें बताई गईं। लड़कियों ने भी इस सेवा के उपयोग और इसकी ताकत को पहचाना।

कराटे के गुर सीखती छात्रा।

लालगंज के बख्शी मैमोरियल पब्लिक स्कूल के छात्रों को आत्मरक्षा के गुण भी सिखाए गए। स्कूल के लगभग 150 छात्रों को कराटे का प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण से छात्रों में भी आत्मविश्वास आया। अनय लोग भी इस प्रशिक्षण से प्रेरित हुए। विशेष रूप से छात्राओं में इसका उत्साह ज्यादा देखले को मिला।

रायबरेली में स्वयं फेस्टिवल के दौरान क्रिकेट के दौरान शाट लगाता बल्लेबाज।

Share it
Top