बाल संरक्षण अधिकारी ने कहा, जनप्रतिनिधियों को बताएं बच्चों के अधिकार

बाल संरक्षण अधिकारी ने कहा, जनप्रतिनिधियों को बताएं बच्चों के अधिकारग्राम स्तर की समितियां अधिकारियों को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करें

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

कन्नौज। ‘‘ग्राम स्तर की समितियां अधिकारियों को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करें। इसमें बच्चों के अधिकार के बारे में बताएं और प्रशिक्षण दें।’’ यह बात बाल संरक्षण अधिकारी विजय कुमार राठौर ने कही।

जिला मुख्यालय से करीब 38 किमी दूर विकास खंड हसेरन में खंड विकास अधिकारी जेएन राव की मौजदूगी में बाल संरक्षण समिति की बैठक हुई। इसमें बाल संरक्षण अधिकारी ने किशोर न्याय अधिनियम-2000 के तहत बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण और गरीब परिवार से संबंधित बच्चों के लिए स्पांशरसिप व फास्टर केयर योजना से लाभान्वित कर पालन पोषण करने की बात बताई।

बाल संरक्षण अधिकारी ने कहा, ‘‘जीने का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, शिक्षा का अधिकार बच्चों के लिए हैं, इसका प्रचार-प्रसार किया जाए। परित्यक्त, निराश्रित, असहाय और बेसहारा बच्चों की जानकारी चाइल्ड लाइन 1098 पर दी।’’

बैठक में आपकी सखी आशा ज्योति केंद्र में चल रही 181 महिला हेल्पलाइन नंबर के बारे में बताया गया। साथ में एक ही छत के नीचे पीड़ित महिलाओं को मिलने वाली चिकित्सा सुविधा, रेस्क्यू वैन, परामर्श, विधिक सहायता, पुलिस चैकी आदि के बारे में भी बताया गया।

Share it
Top