#स्वयंफ़ेस्टिवल: मदरसे की छात्राओं ने कलाईयों पर उकेरी मेहंदी

#स्वयंफ़ेस्टिवल: मदरसे की छात्राओं ने कलाईयों पर उकेरी मेहंदीमेहंदी प्रतियोगिता।

स्वयं डेस्क

कम्युनिटी जर्नलिस्ट : अजय मिश्रा (32 वर्ष)

कन्नौज। स्वयं फ़ेस्टिवल में कन्नौज शहर के चार मदरसों में कई कार्यक्रम किए गए कहीं कलाईयों में उकेरी गई मेहंदी, कहीं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में हुई माथापच्ची तो कहीं पर कलाचित्र प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाए अपनी प्रतिभा के जौहर।

मंच था स्वयं फ़ेस्टिवल का। देश के पहले ग्रामीण अखबार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर 2-8 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के 25 ज़िलों में स्वयं फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। आपका शहर कन्नौज भी इन 25 जिलों में शामिल है।

शहर के चार मदरसों के बच्चों के बीच कई प्रतियोगिताएं हुईं। उनमें खासा उत्साह देखा गया। मेहंदी प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता, नात, चित्रकला, ड्रामा, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

शहर के हाजीगंज स्थित मदरसा एसए पब्लिक स्कूल में इस मदरसे के अलावा मदरसा हाजी इलाही बख्श की छात्राएं शामिल हुईं। यहां पर पर्यावरण को संजोए रखने की जानकारी ड्रामे के माध्यम से दी गई। और दूसरे अन्य ज्ञानवर्धक बिंदुओं पर भी जानकारी दी गई।

छात्राओं ने मेहंदी प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया।

दो मदरसों की छात्राओं ने मेहंदी प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। कलाइयों पर करीना की मेहंदी उकेरी गई। एक से एक बढ़कर मेहंदी कलाईयों पर लगाई गई। लोगों ने तारीफ की।

जब सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन हुआ तो बच्चों ने खूब बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इधर प्रश्न पूछे जाते उधर बच्चों के कई हाथ खड़े हो जाते पर संशय के साथ। अंक बटोरने की आपाधापी मची हुई थी। पर हार जीत दूसरी तरफ परिणाम के बाद बच्चों ने गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दी। कला प्रतियोगिता में शामिल बच्चों ने अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन अच्छे और ज्ञानवर्धक चित्र बनाकर किया। हर चित्र कोई न कोई संदेश दे रहा था।

इसी तरह मदरसा अरबिया काशिफ उल उलूम मोहल्ला अहमदी टोला में यहां के बच्चों के साथ मदरसा जामिया अरबिया कासिफ उल उलूम मोहल्ला बालापीर के बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल हुए। यहां पर छात्राओं ने सर्दी के बाद भी मेहंदी रचाई। चित्रकला में भी बच्चों ने जौहर दिखाए। बच्चों ने नात भी गाई।

यहां की मेहंदी प्रतियोगिता में मदरसा काशिफ उल उलूम की कक्षा आठ की छात्रा सना बी, कक्षा सात की रामोन बी और मदरसा जामिया अरबिया कासिफ उल उलूम की कक्षा छह की छात्रा सनाबी क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं। चित्रकला प्रतियोगिता में फलक वारसी, रफीक आलम और शामीन सभी कक्षा सात की क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

मदरसों के इन बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

फरहान, सिद्धार्थ, काव्या, कहकशां, निहाल, नाजिया, कृश्णा, उजैफ, परवेज, अल्षिफा अंसारी, कृश्णा, समीर, खुर्षीद, इलमा, आदिल आदि बच्चे षामिल हुए। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में मोहम्मद इमरान, फारिया, निदा अंजुम, खुषी, नाजरा, समीर वारसी, पलक, षहजाद वारसी, नेहा, शकीना, नगमा, कमर, नाजरा, राहत अंजुम आदि।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top