हाईस्पीड इंटरनेट से लैस होंगी कानपुर नगर की 215 ग्राम पंचायतें, लगेंगे वाई-फाई 

हाईस्पीड इंटरनेट से लैस होंगी कानपुर नगर की 215 ग्राम पंचायतें, लगेंगे वाई-फाई प्रतीकात्मक तस्वीर

उपदेश कुमार/स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

बिल्हौर (कानपुर)। तहसील क्षेत्र के चारों विकास खंडों की 215 ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट और पंचायत भवनों को वाई-फाई से लैस करने की योजना पर भारत संचार निगम लिमिटेड के अफसर लगातार काम में लगे हुए हैं। ग्राम पंचायत भवनों में इंटरनेट की सुविधा हो जाने से मामूली खर्च पर ही किसानों को राजस्व संबंधी अभिलेख, छात्र-छात्राओं को नौकरी के लिए आन-लाइन आवेदन, ग्रामीण विविध प्रमाण पत्र, पेंशन आवेदन, इंटरनेट बैंकिंग सहित कई प्रकार के काम जनसेवा केंद्र के संचालक और पंचायत राज विभाग द्वारा नियुक्तकर्मी से करा सकेंगे।

बिल्हौर विकास खंड कार्यालय और इसकी करीब एक दर्जन ग्राम पंचायतें इंटरनेट और वाईफाई से लैस हो चुकी हैं, खंड विकास अधिकारी आलोक पांडे ने बताया, "बीएसएनएल के द्वारा पूर्व नियोजित योजना के तहत इंटरनेट पहुंचाने का काम किया जा रहा है। ब्लॉक में 68 ग्राम पंचायतों के अत्याधुनिक भवनों से गाँव के लोग अब सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

ये भी पढ़े- देश के 100 रेलवे स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई सेवा

शिवराजपुर के ब्लॉक प्रमुख राजेश कोरी ने बताया कि 65 ग्राम पंचायतों की दो दर्जन पंचायतों में इंटरनेट पहुंच चुका हैं गाँव में इंटरनेट पहुंचने से अब ग्रामीणों को छोटे मोटे कामों के लिए ब्लाक मुख्यालय और शहर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ककवन विकास खंड में सरकार सभी पंचायत भवनों में सरकार के द्वारा हाईस्पीड इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है। अब जिला प्रशासन के द्वारा ग्राम पंचायत में पहले से संचालित जनसेवा केंद्र के कर्मी पंचायत भवन से विविध विभागों के आनलाइन आवेदन भरेंगे।

बीएसएनएल के पवन कुमार अवस्थी ने बताया कि पंचायत भवनों में इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा हो जाने से अब ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को आय, जाति, निवास, परिवार रजिस्टर सहित विविध पेंशन योजनाओं के आवेदन के लिए शहर और इंटरनेट कैफे के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे। अब जिला प्रशासन के द्वारा विकास खंड क्षेत्र के सभी जनसेवा केंद्र पंचायत भवनों से ही संचालित होंगे। जनसेवा केंद्र पर बनने वाले सभी प्रमाण पत्रों को मामूली खर्चे पर ही बनाया जाएगा।

ये भी पढ़े- लखनऊ के 41 बस स्टॉपेज पर मुफ्त वाई-फाई

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top