लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे 28 घंटे के लिए बंद

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे 28 घंटे के लिए बंदफोटो- गाँव कनेक्शन 

अनिल वर्मा, श्यामपाल सिंह/ कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। वायुसेना के युद्धाभ्यास को लेकर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे को 28 घंटे के लिए बंद रखा जाएगा। सोमवार सुबह 10 बजे से मंगलवार दोपहर दो बजे तक वाहनों का प्रवेश एक्सप्रेस-वे पर प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान लोगों को परेशानी न हो इसके लिए कई जगह से रूट डायवर्ट किया गया है। लखनऊ की ओर जाने वाले वाहनों को कन्नौज से डायवर्ट कर दिया जाएगा।

वहीं आगरा व दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को लखनऊ के बुद्धेश्वर चौराहे से डायवर्ट कर दूसरे रास्ते से गुजारा जाएगा। उन्नाव-हरदोई मार्ग से एक्सप्रेस-वे पर जाने के लिए बनाए गए कट को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। युद्धाभ्यास समाप्त होने के बाद वाहन एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भर सकेंगे।

पुलिस अधीक्षक नेहा पांडेय ने बताया कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर 23 और 24 अक्टूबर को वाहनों का प्रवेश नहीं हो सकेगा। एक्सप्रेस-वे पर 24 अक्टूबर को एयरफोर्स के लड़ाकू और परिवहन विमान अपना करतब दिखायेंगे। एक्सप्रेस वे पर फाइटर प्लेन के अभ्यास को देखते हुए एक्सप्रेस-वे को बंद रखा जाएगा। बताते चलें कि वायुसेना द्वारा किए जाने वाले युद्धाभ्यास को लेकर यूपीडा ने जिलाधिकारी को पत्र लिख एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के प्रवेश को रोकने को कहा था।

ये भी पढ़ें- ऐसे निकालें इंटरनेट से खसरा खतौनी

हवाई पट्टी की सफाई में जुटे रहे सात सौ कर्मी

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर कबीरपुर खंभौली के निकट बनी हवाई पट्टी पर वायुसेना के विमान अपने करतब दिखाएंगे। वायुसेना के विशेष विमानों के हवाई पट्टी पर पहुंचने से पहले यहां सात सौ कर्मियों की मदद से सफाई कराई गई। जिनमें गंजमुरादाबाद, बांगरमऊ और फतेहपुर चौरासी विकासखंडों के साथ ही गंजमुरादाबाद व बांगरमऊ नगर पालिका के सात सौ सफाई कर्मियों को हवाई पट्टी की सफाई में लगाया गया।

क्या है मामला

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर कबीरपुर खंभौली के निकट तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी बनाई गई है। इस हवाई पट्टी पर मंगलवार सुबह आठ बजे से चार वायुसेना स्टेशनों के 17 लड़ाकू विमान एक-एक कर अपनी दस्तक देंगे। सबसे पहले वायुसेना का विमान सी-130 गरुड़ कमांडो साजों-सामान के साथ हवाई पट्टी पर सुबह 10 बजे उतरेगा। इसके बाद जगुआर, मेराज, सुपर सोनिक विमान सुखोई हवाई पट्टी पर लैंड करेंगे। अंत में सी 130 विमान गरुड़ कमांडो के साथ ही साजो-सामान को लेकर हवाई पट्टी से टेकऑफ कर जाएगा।

एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार सुबह आठ बजे से वायुसेना का युद्धाभ्यास शुरू होगा। यहां सुबह 10 बजे वायुसेना का विशेष विमान सी 130 गरुड़ कमांडो के साथ आगरा एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी पर लैंड करेगा। इसके कुछ देर बाद तीन जगुआर विमान यहां पहुंचेंगे और बाद में टेकऑफ कर जाएंगे। जगुआर विमानों के टेकऑफ करते ही तीन अन्य मेराज लड़ाकू विमान यहां उतरेंगे। इसके कुछ ही देर बाद तीन सुपर सोनिक लड़ाकू विमान सुखोई अपनी दस्तक देंगे।

पहले चरण में तीन सुखोई विमान लैंड करने के बाद टेकऑफ कर जाएंगे। इसके बाद तीन अन्य सुखोई विमानों की लैंडिंग कराई जाएगी। अंत में सी 130 विमान दोबार हवाई पट्टी पर उतरेगा। जिससे गरुड़ कमांडो साजो-सामान के साथ रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास नहीं है कैश, तो ये कंपनी दे रही है आधार के जरिये मोबाइल

सेना के हाथों में होगी हवाई पट्टी

वायुसेना के विमान हवाई पट्टी पर युद्धाभ्यास करेंगे। इस दौरान किसी तरह की चूक न होने पाए इसके लिए सेना हवाई पट्टी को सोमवार सुबह 10 बजे से अपने कब्जे में ले लेगी। वायुसेना के विमानों के युद्धाभ्यास को देखने के लिए हवाई पट्टी के आसपास हजारों की संख्या में भीड़ के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। भीड़ को काबू करने के लिए यहां पुलिस बल भी तैनात रहेगा। साथ ही वीवीआईपी मेहमानों के बैठने के लिए पांच सौ मीटर लंबे पांडाल की भी व्यवस्था की गई है।

एयर स्ट्रिप का मरम्मत कार्य पूरा

लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे की 3 किलोमीटर की लंबी एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान लैंड करेंगे। जिसके चलते हवाई पट्टी को लड़ाकू विमानों के लैंड करने के हिसाब से तैयार कर लिया है। हवाई पट्टी की मरम्मत में जुटे अधिकारियों के अनुसार एयर स्ट्रिप के आपरेशनल अभ्यास में आने वाले लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। एयर स्ट्रिप के दोनों ओर सर्विस लेन बनाई गई हैं। सर्विस रोड के बाद बेरिकेटिंग लगाई जायेगी

ये भी पढ़ें- देशभर में यूनि‍यन बैंक लगाने जा रहा है एटीएम, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

यह रहेगा डायवर्जन

  • लखनऊ से आगरा व दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को लखनऊ से हरदोई से थाना लोनार से सवायजपुर हरदोई से घटियाघाट गंगापुल होते हुए आगे भेजा जाएगा।
  • गंगाबैराज से बांगरमऊ की ओर जाने वाले वाहनों को मरहला चौराहा से बदरका नेशनल हाईवे की ओर डायवर्ट कर दिए जाएंगे। युद्धाभ्यास के दौरान गंगाबैराज से बांगरमऊ की ओर वाहन नहीं जा सकेंगे।
  • बांगरमऊ की ओर से आने वाले वाहनों को नानामऊघाट थाना बिल्हौर से कानपुर नगर की ओर डायवर्जन रहेगा।
  • कन्नौज की ओर से बांगरमऊ की ओर आने वाले छोटे बड़े वाहनों को चौकी मानीमऊ से कानपुर नगर की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- विशेष : डाकघर जाते हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दीजिये

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top