अब डाकियों की सूरत बदलेगा विभाग, बनाएगा हाईटेक 

Divendra SinghDivendra Singh   24 May 2017 11:11 AM GMT

अब डाकियों की सूरत बदलेगा विभाग, बनाएगा हाईटेक बहुत जल्द हाईटेक डाकिए चिट्ठियां पहुंचाने का काम करेंगे।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। कुछ साल पहले तक गाँवों में लोगों को डाकिये का बेसब्री से इंतजार रहता था कि डाकिया आ रहा होगा, समय के साथ डिजिटल दौर में डाकियों का अस्तित्व कम हो रहा था, लेकिन अब बहुत जल्द हाईटेक डाकिए चिट्ठियां पहुंचाने का काम करेंगे।

डाकिया भी पूरी तरह से फोर-जी स्मार्टफोन के साथ हाईटेक होने जा रहे हैं। डाक विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है। सभी पोस्टमैन के फोन में पोस्टमैन मोबाइल एप्प होगा। इसमें रजिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट, कैश ऑन डिलिवरी और पार्सल रिसीव करने वालों को कागज पर दस्तखत करने की बजाय अब मोबाइल फोन पर दस्तखत करना होगा।

दस्तखत होते ही भेजने वाले और पाने वाले दोनों ऑनलाइन तत्काल यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उनका सामान, पत्र या कैश सही स्थान पर पहुंच गया या नहीं। सिर्फ इतना ही नहीं इस एप्प के माध्यम से रिसीव करने वाले की लोकेशन, डेट और टाइम की जानकारी भी ऑनलाइन मिल सकेगी। इलाहाबाद डाकघर के प्रवर अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह बताते हैं, “अभी तक पोस्टमैन क्या करते थे, कहां जाते थे हमें जानकारी नहीं रह पाती थी।

ये भी पढ़ें-

गाँव के लोगों को डाकिये देंगे बैंकिंग की जानकारी

पहले चरण में प्रदेश के दस जिलों के पोस्ट मैन को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। इन जिलों में इलाहाबाद, कौशांबी, लखनऊ, रायबरेली जैसे जिले शामिल हैं, अगर इनमें अच्छे चल गया तो प्रदेश के सभी जिलों में स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।
ज्ञान प्रकाश, अपर निदेशक, यूपी डाकघर

स्मार्टफोन से पोस्टमैन का काम भी आसान हो जाएगा और हम इससे उन्हें ट्रैक भी कर सकेंगे।” डाकिये किसी पत्र को रिसीव कराते हैं तो वह मोबाइल के स्क्रीन पर ही ई-सिग्नेचर करा लेंगे। वहीं मौके से वह रिसीविंग को ऑनलाइन अपलोड कर देंगे। इसकी सूचना प्रेषक के साथ विभाग की साइट पर अपलोड हो जाएगी। खास बात तो यह है कि डाक वितरण का समय व स्थान विभाग के मुख्य सर्वर पर भी दिखेगा।

उत्तर प्रदेश डाकघर के अपर निदेशक ज्ञान प्रकाश बताते हैं, “पहले चरण में प्रदेश के दस जिलों के पोस्ट मैन को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। इन जिलों में इलाहाबाद, कौशांबी, लखनऊ, रायबरेली जैसे जिले शामिल हैं, अगर इनमें अच्छे चल गया तो प्रदेश के सभी जिलों में स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top