औरैया में मिशन इंद्रधनुष सफल बनाने में ओडीएफ टीम करेगी मदद

औरैया में मिशन इंद्रधनुष सफल बनाने में ओडीएफ टीम करेगी मददबच्चों को पोलियो की दवा पिलाते जिलाधिकारी जय प्रकाश 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

औरैया। जिलाधिकारी ने रविवार को जिला अस्पताल में बच्चों को दवा पिलाकर मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की। प्रचार-प्रसार और मिशन को सफल बनाने के लिए जिले में ओडीएफ की टीम लगाई गई है।

इतना ही नहीं, इंद्रधनुष मिशन में 126 एएनएम और 66 सुपरवाइजर भी लगाये गये। वर्ष 2018 तक टीकाकरण का लक्ष्य 90 प्रतिशत से अधिक करने का कर्मचारियों को लक्ष्य दिया गया है। जिले में गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण की लक्ष्य पूर्ति के लिए जिलाधिकारी जय प्रकाश सगर ने जिले के सभी विभागों के कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

टीकाकरण के प्रचार-प्रसार ओडीएफ की टीम लगाई गई है, जो कि गाँव-गाँव में स्वच्छ भारत मिशन के अलावा गाँव के शौचालयों और मकानों में मिशन इंद्रधनुष के स्टीकर लगाने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा गाँव की गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे ताकि गाँव में कोई भी गर्भवती और मासूम बच्चे टीके से वंचित न होने पाएं।

ये भी पढ़ें- ‘सघन मिशन इंद्रधनुष’ बचाएगा यूपी में बच्चों की जान

आंगनबाडी कार्यकत्रियां मिशन में सहयोग देने के लिए गर्भवती महिलाओं को केंद्र पर ले जाकर टीका कराएंगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 126 एएनएम और 66 सुपरवाइजर टीकाकरण अभियान में लगाये गये हैं। मिशन के तहत 90 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए जिला कमांडेंट, एसीसी, परियोजना निदेशक डूडा और जिला श्रम अधिकारी को लगाया गया है।

टीकाकरण के लिए करें जागरूक

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मुस्लिम बस्तियों में जाकर टीकाकरण के लिए जागरूक करेंगे। इसके अलावा वह अपने विभाग के कर्मचारियों के साथ लोगों को जागरूक करेंगे। मुस्लिम धर्म गुरूओं से मिलकर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जायेगा। जिले में किसी भी तरह से टीकाकरण से कोई भी महिला और बच्चा वंचित नहीं होना चाहिए। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के साथ एनजीओ नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे।

ये भी पढ़ें- खसरे के एमआर टीके को पूरे देश में लागू कर रही है सरकार

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top