ग्रामीण इलाके में 18 की जगह मिल रही छह घंटे बिजली

ग्रामीण इलाके में 18 की जगह मिल रही छह घंटे बिजलीगाँवों में नहीं हो पा रही निर्धारित बिजली आपूर्ति। फाइल फोटो

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

जौनपुर। प्रदेश सरकार के लाख निर्देशों व कोशिशों के बाद भी ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे बिजली पहुंचाने के दावे खोखले ही दिखायी पड़ रहे हैं। इस समय जौनपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कुछ ऐसा ही हाल है। यहां 18 घंटे की जगह सिर्फ छह घंटे ही बिजली अापूर्ति हो रही है। नतीजतन लोगों को बुरा हाल है। इस वजह से ग्रामीणों के दिन बेचैनी से और रात रतजगा करके कट रही है। बिजली न मिलने से नाराज ग्रामीणों का भी सब्र जवाब दे रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि ऐसा ही हाल रहा तो आने वाले दिनों में रोड पर उतरकर प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे।

18 घंटे मिलनी चाहिए बिजली

जौनपुर जिले की ज्यादातर आबादी ग्रामीण इलाके में रहती है। आंकड़ों के अनुसार 45 लाख अबादी वाले जिले में करीब 39 लाख लोग तो ग्रामीण इलाके में रहते हैं। ग्रामीण इलाके के शेडयूल के मुताबिक वहां बिजली करीब 18 घंटे मिलनी चाहिए। वहीं इसके उल्ट सिर्फ छह घंटे ही बिजली आपूर्ति ग्रामीण इलाके में की जा रही है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इन दिनों रमजान होने के नाते लोगों की परेशानी में और इजाफा हो गया है। रोजेदारों को अंधेरे में सहरी और फज्र की नमाज अंधेरे में पढ़नी पड़ रही है। ग्रामीण इलाके में हालत यह है कि दिन में दो घंटे और रात में चार घंटे बिजली मिल रही है।

ओवरलोड के चलते ग्रामीण इलाकों में बिजली ट्रिप होने की समस्या बढ़ गई है। इसके चलते बिजली आपूर्ति करने में दिक्कत हो रही है। वहीं लोकल फाल्ट से भी समस्या खड़ी हो गई है।
अमित कुमार, एसडीओ बिजली विभाग

पोटरिया ब्लॉक के असलम परवेज (60 वर्ष) इस संबंध में बताते हैं कि “बिजली न मिलने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों रमजान चल रहा है। रोजे की हालत में बिजली न मिलने से मुश्किलें बढ़ गयी हैं।” वहीं खेतासराय के मुकेश यादव (26 वर्ष) ने बताया,“ सिर्फ कागजों पर बिजली आपूर्ति की जा रही है। हकीकत तो ग्रामीण ही जानते हैं। न दिन में बिजली मिल रही है और न ही रात में आपूर्ति हो रही है। ”

ये भी पढ़ें : जौनपुर को अगले वर्ष से मिल जाएगी मेडिकल कॉलेज की सुविधा

शहर के रहने वाले मोहम्मद याकूब (40वर्ष) कहते हैं “ प्रदेश सरकार ने वादा किया है कि लोगों को भरपूर बिजली मिलेगी, लेकिन प्रदेश सरकार के वादे पूरे नहीं हो रहे हैं।”

यह है शेडयूल

बिजली विभाग द्वारा तय समय सारणी के अनुसार सुबह नौ बजे से शाम छह बजे व रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक बिजली आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों में की जानी है। हालांकि वर्तमान में चार घंटे ही बिजली मिल रही है। वहीं रात के समय महज दो घंटे आपूर्ति हो रही है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

First Published: 2017-06-05 16:54:23.0

Share it
Share it
Share it
Top