स्वच्छता अभियान में सोनभद्र रच रहा नए कीर्तिमान

स्वच्छता अभियान में सोनभद्र रच रहा नए कीर्तिमानस्वच्छता अभियान की सफलता अर्जित करने पर जुटे जिलाधिकारी सीबी सिंह सहित सभी अधिकारीगण।

कम्यूनिटी जनर्लिस्ट: विष्णु तिवारी

सोनभद्र। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को धरातल पर लागू करने के लिये सोनभद्र पूरे प्रदेश के लिए मिसाल बनने जा रहा है। जिले में स्वच्छता अभियान के तहत शुरू किये खुले में शौच मुक्त गाँव के लिए स्वच्छ भारत मिशन की टीम की मेहनत रंग ला रही है। प्रदेश में जागरूकता जगाने वाली डॉक्यूमेंट्री को सोनभद्र में बनवाने का गौरव हासिल किया।

ग्रामीणों के सहयोग के लिए किया गया उन्हें सम्मानित।

हरथर गाँव में होगी डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग

जिले के सातवें ओडीएफ गाँव हरथर ग्राम पंचायत में आयोजित की गयी खुले में शौच मुक्त गौरव यात्रा को मॉडल के रूप में प्रदेश सरकार की ओर से भेजी गयी टीम द्वारा फिल्मांकन कर बनाई फिल्म प्रदेश के अन्य जिलों के प्रेरणा के लिए 19 नवम्बर विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर लांच होगी। जिले में स्वच्छता अभियान के बढ़ते कदम और भारी संख्या में इससे जुड़ रहे लोगों के उत्साह को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा सोनभद्र जिले के हरथर गाँव की फिल्म शूटिंग कराकर डॉक्यूमेंट्री फिल्म तैयार की जा रही है, जो विश्व शौचालय दिवस पर लांच होकर प्रदेश के अन्य जिलों के लिए प्रेरणास्रोत होगी। इसके लिए हरथर गाँव की निगरानी टीम के साथ ही पंचायत विभाग व विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तारीफ के हकदार हैं। उक्त बातें जिलाधिकारी सीबी सिंह ने ग्राम पंचायत हरथर की गौरव यात्रा का नेतृत्व करते हुए गौरव यात्रा पर प्रदेश सरकार द्वारा भेजी गयी डॉक्यूमेंट्री फिल्म शूटिंग के दौरान नागरिकों की प्रशंसा करते हुए जिलाधिकारी ने हरथर गाँव की निगरानी टीम के साथ ही पंचायत विभाग व विकास विभाग के लोगों की भी तारीफ की और ऐसे दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाने का आह्वान किया।

गौरव यात्रा निकालकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की कोशिश भी की गई।

अधिकारियों संग नागरिक बने गवाह

हरथर गांव के नागरिकों द्वारा गौरव यात्रा के लिए त्वरण द्वार के साथ ही डेढ़ किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर गौरव यात्रा की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही साफ-सफाई के स्लोगन पढ़े जाने, गगन भेदी नारा लगाये जाने, महिलाओं द्वारा साफ-सफाई गौरव यात्रा को शोभायात्रा का स्वरूप देने पर नागरिकों का आभार व्यक्त किया गया। गौरव यात्रा का शुभारम्भ जिलाधिकारी सीबी सिंह, पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र सिंह, ब्लॉक प्रमुख द्वारा, खुले में शौचमुक्त/ओडीएफ ग्राम हरथर के शिलापट्ट के अनावरण व फीता काटकर किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों, नागरिकों व महिलाओं द्वारा फूलों की बरसात करके जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का स्वागत किया गया। इस गौरव यात्रा में डीपीआरओ एमपी द्विवेदी, डीपीसी अनिल केशरी, एडीओ पंचायत, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान हरथर सूबेदार सिंह, ग्राम पंचायत, अकील अहमद, श्रीकान्त, शकील अहमद, धर्मराज कुशवाहा, कोटेदार नसीम अहमद, अनिल कुमार, बेचू कुमार, हरथर गांव के निगरानी समिति के पदाधिकारीगण सहित भारी संख्या में क्षेत्रीय नागरिकगण आदि मौजूद रहे।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top