#स्वयंफ़ेस्टिवल: सोनभद्र डीएम ने हिन्दुआरी गाँव के लिए खोला पिटारा

#स्वयंफ़ेस्टिवल: सोनभद्र डीएम ने हिन्दुआरी गाँव के लिए खोला पिटाराहिन्दुआरी गाँव में सोनभद्र के जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह।

स्वयं डेस्क/ कम्युनिटी जर्नलिस्ट :करन

सोनभद्र। सोनभद्र के जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने हिन्दुआरी गाँव के लिए खोला पिटारा। जिले के मुखिया ने हिन्दुआरी गाँव को सौ शौचालय, 200 परिवारों को राशन कार्ड के लिए पैसा, पांच हैडपम्प, दो नए तालाब गाँव में खुदवाने की घोषणा की। सोनभद्र में स्वयं फ़ेस्टिवल का आज तीसरा दिन (चार दिसम्बर) है।

राबर्ट्सगंज ब्लाक के हिन्दुआरी गाँव में चार दिसम्बर को ‘खुले में शौच मुक्त गाँव गौरव यात्रा’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हिन्दुआरी गाँव में एक मेला लगाया गया, जिसमें गाँव के विकास के लिए मददगार जिले के तमाम विभागों ने अपनी हिस्सेदारी की। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह गाँव की स्वच्छता का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, डीपीआरओ व अन्य कई अफसरों ने भी इस कार्यकम में हिस्सा लिया।

देश के पहले ग्रामीण अखबार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर 2-8 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के 25 ज़िलों में स्वयं फ़ेस्टिवल का आयोजन चल रहा है। स्वयं फ़ेस्टिवल के तहत सोनभद्र में कई कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। आज स्वयं फ़ेस्टिवल का तीसरा दिन (4 दिसम्बर) है।

स्वयं फ़ेस्टिवल में 2 दिसम्बर को केकराही गाँव पंचायत में करीब 3000, जीजीआईसी राबर्ट्सगंज में 1000, जीजीआईसी दुद्वी में 1200, चुर्क गाँव में 800, गोहथानी में 800 की जनता ने अपनी हिस्सेदारी की। तीन दिसम्बर को जमगाई गाँव पंचायत में 4000, माछी गाँव में 800, दुद्वी में 1000 और विकास भवन में 500 ग्रामीण इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कुल मिलाकर स्वयं फ़ेस्टिवल के दो दिन में तकरीबन साढ़े तेरह हजार लोगों ने भाग लिया।

हिन्दुआरी गाँव में अतिथियों के स्वागत के लिए खूबसूरत रंगोली बनाई गई। रंगोली बना रही लड़कियों में से एक अमृता सोनी बताती है कि जब डीएम साहब यहां से जाएंगे तो ऊके स्वागत के लिए हमने रंगोली बनाए हैं हम पूरी कोसिस करेंगे की हमारा गाँवों अच्छा दिखे। साथ ही बैठी दूसरी लड़की काजल सोनी बताती है, अपने गाँव को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए हम रंगोली बना रहे है। चांदनी बताती है सोनभद्र जिले में हमारे गाँवों का नाम रोसन हो इसलिए हम लोग अपने गाँव हिंदवारि को जहां आज 'स्वयं फेस्टिवल हिंदवारि मेला' लगा है यहां रंगोली बना कर अपने गाँवों को सुंदर बनाएंगे।

लल्लू भारती एंड कंपनी ने बिरहा गाया।

गाँव का भ्रमण करने के बाद जिलाधिकारी ने 'स्वयं फेस्टिवल हिंदवारि मेला' में गए। जहां उनका स्वागत लल्लू भारती एंड कंपनी बिरहा गाकर किया।

फिर जिलाधिकारी की चौपाल लगाई गई, जिसमें ग्रामीणों ने अपनी परेशानियों का जिक्र किया। जिलाधिकारी ने सभी को यह आश्वासन दिया कि सभी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने समास्याओं को दूर करने वादा किया। इसके बाद जिलाधिकारी ने स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया। उन्होंने कहा, अगर हम गाँव को स्वच्छ बनाएंगे तो हमारा जिला खुले में शौच मुक्त हो जाएगा। इसके बाद उन्होंने हिन्दुआरी गाँव को कई तोहफे दिए।

इस अवसर पर स्वच्छता पर आयोजित सम्मान समारोह में 12 महिलाओं व 16 पुरुषों को सम्मानित किया गया।

मेले में पेटीएम के बारे में जानकारी दी गई। जब पेटीएम के बारे में गाँव कनेक्शन के प्रतिनिधि ने जानकारी देनी शुरू की तो गाँव वालों में सुगबुगहाट होने लगी भईया इ पेटीएम क्या है। उसके बाद पेटीएम की पूरी जानकारी पाने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली, कहा कोशिश करेंगे पेटीएम का प्रयोग करने की। जिलाधिकारी ने भी पेटीएम की उपस्थित को लेकर उत्साहित नजर आए। पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह ने ग्रामीणों को 1090, डायल 100 और उत्तर प्रदेश पुलिस की कई अन्य योजनाओं से अवगत कराया।

मेले में 130 लोगों ने एचआईवी का टेस्ट कराया और सभी का एचआईवी का टेस्ट नेगेटिव आया।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

First Published: 2016-12-29 18:52:55.0

Share it
Share it
Share it
Top