स्वयं फेस्टिवल : सोनभद्र में होगा दो दिसम्बर को ‘खुले में शौच मुक्त गाँव गौरव यात्रा’ का आयोजन

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   7 Dec 2016 1:35 PM GMT

स्वयं फेस्टिवल : सोनभद्र में होगा दो दिसम्बर को ‘खुले में शौच मुक्त गाँव गौरव यात्रा’ का आयोजनप्रतीकात्मक फोटो।

विष्णु तिवारी, कम्यूनिटी जर्नलिस्ट

राबार्टगंज (सोनभद्र)। सोनभद्र में दो दिसम्बर को ‘खुले में शौच मुक्त गाँव गौरव यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। देश के पहले ग्रामीण अखबार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर 2-8 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के 25 ज़िलों में स्वयं फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। आपका शहर सोनभद्र भी इन 25 जिलों में शामिल है।

खुले में शौच मुक्त गाँव गौरव यात्रा सोनभद्र के राबर्ट्सगंज ब्लाक के चुर्क गाँव और केकराही गाँव में किया जाएगा। इस आयोजन में जिले के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, डीपीआरओ व सीडीओ शामिल होंगे।

सोनभद्र में खुले में शौच मुक्त गाँव बनाने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। सोनभद्र की सदर ब्लॉक के अमोखर गाँव में ग्राम पंचायत ने खुले में शौच करने वाले व्यक्ति पर 50 रुपए का जुर्माने ठोंकने का फैसला लिया है। अमोखर गाँव की खुली बैठक में सर्वसम्मति से तय हुआ कि कोई भी व्यक्ति अगर खुले में शौच करते देखा गया तो उससे 50 रुपए जुर्माना वसूला जाए। जुर्माने की रकम से उन घरों में शौचालय बनवाए जाएंगे जहां नहीं है। कई कार्यक्रम जनता के स्तर से चलाए जा रहे हैं।

मिर्जापुर जिले से 4 मार्च 1989 को अलग होकर सोनभद्र ने एक अलग जिले के रूप में अंगडाई ली। जिले का मुख्यालय राबर्ट्सगंज बनाया गया। जिले की सीमा पश्चिम में मध्य प्रदेश, दक्षिण में छत्तीसगढ़, पूर्व में झारखण्ड तथा बिहार एवं उत्तर में उत्तर प्रदेश का मिर्जापुर जिला है। रार्बट्सगंज जिले का प्रमुख नगर तथा जिला मुख्यालय है। जिले की जनसंख्या 14,63,519 है तथा इसका जनसंख्या घनत्व उत्तर प्रदेश में सबसे कम 198 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है।

खुले में शौच मुक्त अभियान के लिए जिले के आधिकारी भी गाँववालों को जागरूक कर रहे हैं। एक पुराने कार्यक्रम के तहत ‘खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) कार्यक्रम के तहत मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र महेन्द्र सिंह ने बताया कि लोहिया गाँव पवर के केवटी ग्राम सभा की जनता ने अपने गाँव को ओडीएफ कराने के लिए संकल्प लिया। मुख्य विकास अधिकारी ने गाँव के निगरानी समिति के पदाधिकारियों द्वारा तत्परता के साथ गाँव को ओडीएफ कराने के लिए आगे आने पर प्रशंसा करते हुए कहा कि गाँव के नागरिक अपना-अपना स्वच्छ शौचालय अपने पैसे से बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। शौचालय बनने की रिपोर्ट प्राप्त होते ही प्राथमिकता के आधार पर 12-12 हजार रुपए की प्रोत्साहन धनराशि शौचालय बनाने वालों के खातों में भेजी जाएगी।

देश के पहले ग्रामीण अखबार गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर 2-8 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के 25 ज़िलों में स्वयं फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है।

गाँव कनेक्शन फाउंडेशन की ओर से किए जा रहे इस आयोजन में प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाक़ों में खेती, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोज़गार के साथ-साथ महिलाओं और समाज से जुड़े कई मुद्दों पर1000 से भी अधिक कार्यक्रम किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों के ज़रिए लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक तो किया ही जाएगा, साथ ही उनकी मदद के लिए कई तरह के कैंप भी आयोजित किए जाएंगे।

सोनभद्र में 2 दिसम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम कुछ इस प्रकार हैं।:-

  1. 2 दिसम्बर 2016 दिन शुक्रवार को रोबटर्सगंज ब्लाक के चुर्क गाँव में शौच मुक्त गाँव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत राज अधिकारी एनपी दूबे होंगे। कार्यक्रम का समय सुबह छह बजे से आठ बजे तक रहेगा।
  2. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में खुले में शौच मुक्त गाँव गौरव यात्रा व पुरस्कार समारोह
  3. कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सोनभद्र जिले के जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक सीडीओ व डीपीआरओ होंगे। कार्यक्रम का समय सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा।
  4. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में स्वास्थ्य शिविर, नेत्र शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 1 बजे से दोपहर दो बजे तक होगा।
  5. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में उत्तर प्रदेश पुलिस का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 2 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा।
  6. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में किसान बैठक, बीज वितरण, पशु टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 3 बजे से दोपहर 4 बजे तक होगा।
  7. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में किसान बैठक, बीज वितरण, पशु टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 3 बजे से दोपहर 4 बजे तक होगा।
  8. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में पुष्टाहार वितरण, गर्भवती महिलाओं को दवा वितरण का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 1 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा।
  9. रोबटर्सगंज ब्लाक के केकराही गाँव में आल्हा गायन, फाग गायन, स्थानीय कलाकारों का प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय शाम 8 बजे से रात 10 बजे तक होगा।
  10. रोबटर्सगंज ब्लाक के राजकीय बालिका विद्यालय में यूपी पुलिस, कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय सुबह 11 बजे से सुबह 12 बजे तक होगा।
  11. रोबटर्सगंज ब्लाक के राजकीय बालिका विद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता व विज्ञान प्रदर्शनी पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय सुबह 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा।
  12. दुद्वी ब्लाक के कन्या बालिका कालेज बागारू में स्वास्थ्य शिविर, नेत्र शिविर व यूपी पुलिस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा।
  13. दुद्वी ब्लाक के जीजीआईसी में खो-खो प्रतियोगिता, नाटक, मेंहदी प्रतियोगिता के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय सुबह 10 बजे से सुबह 11 बजे तक होगा।
  14. दुद्वी ब्लाक के जीजीआईसी में खो-खो प्रतियोगिता, नाटक, मेंहदी प्रतियोगिता व यूपी पुलिस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय सुबह 10 बजे से सुबह 11 बजे तक होगा।
  15. चोपन ब्लाक के गोठानी गाँव नेत्र शिविर व चश्मा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय सुबह 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक है। इस कार्यक्रम में जन कल्याण ग्रामोद्योग सेवा,सफरूद्दीन हिस्सा लेगा।
  16. चोपन ब्लाक के गोठानी गाँव स्वास्थ्य शिविर व नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 2 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। इस कार्यक्रम में जन कल्याण ग्रामोद्योग सेवा,सफरूद्दीन हिस्सा लेगा।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top