छात्रों को सिखाया जा रहा साइबर क्राइम से बचने का तरीका

छात्रों को सिखाया जा रहा साइबर क्राइम से बचने का तरीकासरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में छात्रों को साइबर सुरक्षा की जानकारी देते साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट राहुल सिंह।

यह खबर हमें इन्होंने बताई: कम्यूनिटी जर्नलिस्ट: विशाल

उम्र: 17 वर्ष, कक्षा: 12 स्कूल: सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज, तिर्वा-कन्नौज

तिर्वा/कन्नौज। वर्तमान समय में साइबर क्राइम जोरों से हो रहा है। कहीं ईमेल हैक करने की बात सामने आती है तो कहीं बैंक एटीएम से पैसे निकालने का समाचार सुनने को मिलता है। इससे बचने के लिए एक्सपर्ट ने छात्र-छात्राओं को जानकारी दी।

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट राहुल सिंह और मैनेजिंग डायरेक्टर वरूण सिंह ने छात्र-छात्राओं को इंटरनेट के उपयोग की बारीकियां समझाईं। यहां बताया गया कि बैंक खाते से संबंधित खाताधारक की ओर से बिना निकाले कभी-कभी पैसे गायब हो जाते हैं। एटीएम पास में होने के बाद भी उससे रुपये निकल जाते हैं। उसकी सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई।

एमडी वरूण ने बताया कि अब तो ऐसे साफ्टवेयर विकसित हो गए हैं कि मोबाइल, कम्प्यूटर या लैपटॉप में उसे डालकर कोई भी व्यक्ति दूसरे की जानकारी ईमेल से अपने मोबाइल आदि पर प्राप्त कर सकता है। पासवर्ड पड़े होने के बाद भी किसी की इंटरनेट या वेबसाइट आदि पर व्यक्तिगत जानकारी कर लेने की बात भी कही।

उन्होंने बताया कि विन्डो फारमेट करने और इनस्टाल करने की बारीकियां भी समझाईं गईं। राहुल सिंह ने बताया कि इस क्षेत्र में छात्र-छात्राएं कॅरियर भी बना सकते हैं।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top