#स्वयंफेस्टिवल: बाराबंकी के बच्चों ने प्रतियोगिताओं में दिखाया अपना हुनर 

#स्वयंफेस्टिवल: बाराबंकी के बच्चों ने प्रतियोगिताओं में दिखाया अपना हुनर हरख क्षेत्र के युग निर्माण इण्टर कॉलेज में दिखे स्वयं फेस्टिवल के रंग।

वीरेन्द्र शुक्ल (कम्युनिटी रिपोर्टर) 27 वर्ष

स्वयं डेस्क

स्वयं फेस्टिवल: सातवां दिन। स्थान: युग निर्माण इण्टर कॉलेज, हरख, बाराबंकी।

बाराबंकी। स्वयं फेस्टिवल के अंतिम चरण में बृहस्पतिवार को प्रतियोगिताओं के जरिए छात्रों ने समाज के चर्चित मुद्दों पर जागरुकता फैलाई। साक्षरता मिशन, पर्यावरण संरक्षण, विज्ञान का ज्ञान और आतंकवाद संबंधित विषयों पर जमकर विशेषज्ञों और छात्रों की उपस्थिति में चर्चा की गई। इतना ही नहीं, 1090 और डायल 100 की उपयोगिता भी ग्रामीणों से साझा की गईं। लगभग 1200 बच्चों ने इस मंच पर अपना ज्ञानार्जन किया। बता दें कि गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में 2 से 8 दिसंबर तक मनाए जा रहे स्वयं फेस्टिवल के तहत 1000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

रंगोली में ममता गौतम आईं अव्वल

हरख क्षेत्र के युग निर्माण इण्टर कॉलेज में स्वयं कार्यक्रम का आगाज मुख्य अतिथि वन क्षेत्रीय अधिकारी ओम प्रकाश ने किया। छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में रंगोली प्रतियोगिता भी रखी गई। महिला साक्षरता के प्रति लोगों की धारणा बदलने और लोगों को इसके लिए जागरुक करने के लिए बच्चों ने इस विषय पर रंगोली सजाई। 5 ग्रुप में छात्रों को बांटा गया। हर ग्रुप में 2 बच्चे रखे गए। प्रतिभागियों में ममता गौतम ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर रंगोली बनाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अनुराग और विचित्र अव्वल

इसके बाद प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता रखी गई। इसमें छात्रों का चार ग्रुप बनाया गया। 16 छात्रों ने प्रश्नोत्तरी में भाग लिया, जिसमें अनुराग और विचित्र यादव ने प्रथम स्थान प्राप्त करके बाजी मारी। इसमें बच्चों के सामान्य ज्ञान के साथ चर्चित मुद्दों पर सवाल पूछे गए, जिसका छात्रों ने बखूबी जवाब दिया।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में जीते प्रशांत और सचिन

वाद विवाद प्रतियोगिता में 12 छात्रों ने भाग लिया। तीन विषयों पर प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें नोट बंदी राष्ट्र के लिए हितकर, विज्ञान का बढ़ता स्वरूप एक वरदान और महिला सशक्तिकरण से दूर होती सामाजिक विसंगतियां विषय शामिल रहे। इन तीनों विषयों पर ग्रुप के तीन छात्रों ने इसके पक्ष में बोला और बाकी ने इसके विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए। फाइनल चक्र में प्रशांत और सचिन ने पहला स्थान प्राप्त किया।

डायल 100 और 1090 सेवा की मिली जानकारी

कार्यक्रम में वित्तीय साक्षरता केन्द्र के प्रबंधक जीके त्रिपाठी ने ग्रामीणों को वित्तीय साक्षरता से परिचित कराया। उन्होंने बचत खाता, लाइन ट्रांजेक्शन और बैंक से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियों के साथ नियमों को भी विस्तार से बताया। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग की तरफ से सूर्य कान्त तिवारी (सब इंस्पेक्टर, हैदरगढ़ चौकी) ने डायल 100 और 1090 सेवा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये सुविधाएं उनके लिए कितनी उपयोगी हैं और उनका उपयोग कब, कहां और कैसे करना चाहिए।

सफाई के लिए किया प्रेरित

मुख्य अतिथि ने विजयी छात्रों को सम्मानित करते हुए पर्यावरण को स्वच्छ रखने और सफाई के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि जल, जमीन और पेड़ हमारे पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन्हें हमें बचाना होगा। उन्होंने बच्चों के कार्यकर्मों की सराहना की तथा गांव कनेक्शन के इस प्रयास को महत्वपूर्ण कदम बताते हुए भी सराहना की। कॉलेज प्रबंधक बालक राम वर्मा और प्रधानाचार्य विनोद कुमार ने भी छात्रों को सराहा।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top