स्वयं फेस्टिवल: लखीमपुर में प्रगतिशील किसानों से जानेंगे खेती की उन्नत तकनीकें

Kushal MishraKushal Mishra   1 Dec 2016 3:27 PM GMT

स्वयं फेस्टिवल: लखीमपुर में प्रगतिशील किसानों से जानेंगे खेती की उन्नत तकनीकेंप्रतीकात्मक फोटो (साभार: गूगल)।

लखनऊ। देश का पहला ग्रामीण अखबार 'गाँव कनेक्शन' अपनी चौथी वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में 'स्वयं फेस्टिवल' का आयोजन करने जा रहा है। यह उत्सव उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ग्रामीण उत्सव होगा। स्वयं फेस्टिवल में इन सभी 25 जिलों में 2 से 8 दिसंबर तक 1000 से भी ज्यादा तरह-तरह के कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों को न केवल उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा, बल्कि उनकी मदद के लिए कई तरह के शिविर भी लगाए जाएंगे। स्वयं फेस्टिवल में आपके लखीमपुर शहर को भी शामिल किया गया है।

लखीमपुर में यह होंगे कार्यक्रम

लखीमपुर में स्वयं फेस्टिवल के तहत विभिन्न कार्यक्रमों में जहां प्रगतिशील किसानों के साथ किसान खेती की उन्नत तकनीकों के बारे में जान सकेंगे, वहीं कृषि विशेषज्ञ भी किसान गोष्ठी में किसानों की समस्याओं का निराकरण करेंगे। इतना ही नहीं, स्वयं फेस्टिवल में स्वास्थ्य शिविर, नेत्र जांच शिविर, पशु टीकाकरण के भी कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा खेल, शिक्षा, समाज सेवा, महिला सशक्तिकरण, विज्ञान और पशुपालन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले चुनिंदा लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं, यूपी पुलिस के साथ कार्यक्रम में लोग यूपी पुलिस की नई योजनाओं के बारे में जान सकेंगे। इसके अलावा जहां घोड़े के रखरखाव पर महिलाओं के साथ विशेष सत्र होगा, वहीं घुड़दौड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।

यह भी करेंगे सहयोग

लखीमपुर में 2 से 8 दिसंबर तक होने वाले स्वयं फेस्टिवल में जिलेभर के कई गैर-सरकारी और सरकारी संगठनों के साथ हजारों ग्रामीण हिस्सा लेंगे। इन कार्यक्रमों के आयोजन में वनवासी सेवा संस्थान, इफको, रूट्स, पशुपालन विभाग, ब्रूक इंडिया सहयोग करेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य शिविरों में डॉ. रवि सिंह और डॉ. शॉफ्र मरीजों की जांच करेंगे। वहीं, प्रगतिशील किसानों के साथ सत्र में दिलजेंदर सहोता शामिल रहेंगे। यह सभी कार्यक्रम पलिया, बेजम, मितौली, पचगवां, इशानगर, पलियाकला ब्लॉक में आयोजित किये जाएंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top