#स्वयंफेस्टिवल: जादू के ज़रिए लोगों को जागरूक करने की कोशिश

Kanchan PantKanchan Pant   5 Dec 2016 12:58 PM GMT

#स्वयंफेस्टिवल: जादू के ज़रिए लोगों को जागरूक करने की कोशिशजादूगर सलमान जादू के ज़रिए लोगों को पुलिस हेल्पलाइन की जानकारी देते हुए

सीतापुर. सीतापुर के अल्लीपुर गाँव में सैकड़ों लोग इकठ्ठा होकर जादू देख रहे थे लेकिन इस जादू का मकसद महज मनोरंजन नहीं था. गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के स्वयं फेस्टिवल में लोगों को विभिन्न सामाजिक विषयों पर जागरूक करने के लिए मैजिक शो का सहारा लिया गया.

मैजिक शो के दौरान मौजूद महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को 1090, डायल 100, 1098 आदि के बारे में जानकारी दी गई. जादूगर सलमान ने गाँव कनेक्शन को बताया “आमतौर पर बच्चों और लड़कियों को सरकार की इन योजनाओं के ज़रिये शिकायत करने में डर लगता है लेकिन जादू देखने के बाद उन्हें समझ आता है कि शिकायत करने में डरने की कोई बात नहीं है.”

सीतापुर में स्वयं फेस्टिवल में जादूगर सलमान का शो देखते बच्चे

“जादू के बीच में जानकारियां देने से न केवल वो उबाऊ होने से बचती हैं बल्कि उनका प्रभाव भी ज़्यादा पड़ता है.” सलमान ने आगे बताया.

आमतौर पर ग्रामीण महिलाएं और बच्चे अपने ख़िलाफ़ होने वाली हिंसा का न विरोध कर पाते हैं न ही इसकी शिकायत करने का साहस जुटा पाते हैं. स्वयं फेस्टिवल के तहत ऐसे हज़ारों ग्रामीणों को रचनात्मक तरीकों से जागरूक करने की कोशिश की जा रही है ताकि वो अपने अधिकारों का समय रहते इस्तेमाल कर पाएं.

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top