#स्वयंफेस्टिवल : अभी बारह हजार में नहीं बनवा रहे हो शौचालय बाद में इतने खर्च कर दोगे

#स्वयंफेस्टिवल : अभी बारह हजार में नहीं बनवा रहे हो शौचालय बाद में इतने खर्च कर दोगेस्वयं फेस्टीवल में कुन्दन गंज गांव में आशा आगनबाड़ी कार्यकत्री चौपाल

रायबरेली। आपको 12000 रुपये मिल रहे हैं, जिनसे आप अपने घर में शौचालय बनवा सकते हैं। मगर आप नहीं बनवा रहे हैं। मगर आप बाद में 12000 रुपये अपनी जेब से खर्च कर दोगे। जब खुले में शौच जाने की वजह से बच्चे, आप या परिवार का कोई अन्य सदस्य बीमार होगा। बात केवल बीमारी की ही नहीं है, आपके आत्मसम्मान, सुरक्षा और मानवीय मूल्यों की भी है। इसलिए खुले में शौच जाना हर लिहाज से बुरा है।

पुलिस अधिकारी सोनी शुक्ला ने कहा आशा और आगनबाड़ी कार्यकत्री को किया संबोधित

पुलिस अधिकारी सोनी शुक्ला ने कहा आशा और आगन बाड़ी को कभी भी कोई परेशानी आती है। जिसमें उन्हे लगता है कि पुलिस की मदद लेनी चाहिए तो वह बेहिचक थाने आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। इसके आलावा ग्रामीण महिलाए पुलिस थाने आने से कतराती है। उन्हें पुलिस से डरना नही चाहिए बल्कि बेहिचक थाने आकर अपनी समस्या पुलिस के सामने रखनी चाहिए।

साफसफाई संबंधित जरूरी बातें भी बताई गईं।

जिला स्वास्थ्य विभाग की बीपीएम आरती सिंह ने महिलाओं और किशोरियों को महावारी से होने वाली समस्याओं के बारें में बताया उन्होने महावारी के के वक्त साफ सफाई का खास ध्यान रखने की किशोरियों को सलाह दी। उन्होने कहा अक्सर लड़कियां अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारें में बताने से हिचकिचाती है जिस वजह से कई बार गंभीर बिमारियों के सम्पर्क में आ जाती है।

Tags:    swayam festival 
Share it
Top