चुनाव के दौरान भी महिलाओं की समस्याएं सुनेगा 1090

चुनाव के दौरान भी महिलाओं की समस्याएं सुनेगा 1090विधानसभा चुनाव के दौरान भी महिलाएं अपनी शिकायतें 1090 में कर पाएंगी

लखनऊ। चुनाव के दौरान किसी भी धांधली को बताने के लिए अब महिलाएं वीमेन पावर लाइन 1090 में भी शिकायत कर पाएंगी। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

अभी तक 1090 में घरेलू हिंसा, महिला उत्पीड़न, छेड़छाड़ की शिकायतों का निस्तारण किया जाता है लेकिन विधानसभा चुनाव 2017 के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने इस व्यवस्था को लागू करने के आदेश दिया है। इस व्यवस्था के तहत महिलाओं को चुनाव में कोई भी समस्या आती है तो 1090 पर वे शिकायत कर सकती हैं।

एडीजी कानून व्यवस्था दलजीत चौधरी ने बताया, ‘अब 1090 पर महिलाएं चुनाव संबंधी शिकायतें दर्ज करा पाएंगे। चुनाव सेल गठन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जल्द ही वीमेन पावर लाइन में चुनाव सेल की शुरुआत हो जाएगी और जब तक मतदान नहीं हो जाता तब तक ये व्यवस्था प्रभावी रहेगी।’

प्रदेश के सभी 75 जिलों में मतदान तक ये व्यवस्था लागू रहेगी। महिला चुनाव शिकायत प्रकोष्ठ में इंस्पेक्टर रैंक का एक प्रभारी, छह काउंसलर और टेली कॉलर होंगी। इस प्रकोष्ठ का काम सिर्फ चुनाव के दौरान महिलाओं के साथ हुई समस्याओं जैसे वोट डालने संबंधी दिक्कतें, महिलाओं से हुई अभद्रता की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करेगी।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top