आज से नाईजीरिया और माली के पांच दिवसीय दौरे पर हामिद अंसारी

आज से नाईजीरिया और माली के पांच दिवसीय दौरे पर हामिद अंसारीपांच दिवसीय दौरे पर रवाना होते हुए उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और उनकी पत्नी सलमा अंसारी

नई दिल्ली (भाषा)। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी सोमवार को नाईजीरिया और माली के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए जहां वह पश्चिमी अफ्रीका के इन दोनों देशों के नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं करेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। उप राष्ट्रपति अपने नाईजीरियाई समकक्ष येमी ओसिनबाजो के निमंत्रण पर वहां गए हैं।

नाइजीरिया से अंसारी 29 सितंबर को माली जाएंगे। इस देश का भारत की ओर से यह पहला उच्च स्तरीय दौरा है। उप राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सलमा अंसारी, वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, सांसद भुवनेश्वर कालिता, दिलीप कुमार टिर्की और मोहम्मद सलीम भी होंगे। अबुजा में अंसारी नाईजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी, ओसिनबजो, सीनेट के अध्यक्ष और प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे। वह नाईजीरिया के नेशनल डिफेंस कॉलेज में संबोधन भी देंगे।

वह लागोस के गवर्नर से मुलाकात करेंगे और लागोस विश्वविद्यालय में संयुक्त व्यापारिक फोरम को संबोधित करेंगे। अंसारी अबुजा में भारतीय उच्चायोग के चांसरी कांप्लेक्स का उद्घाटन करेंगे और अबुजा और लागोस में भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने बताया, ‘‘उप राष्ट्रपति के दौरे (नाईजीरिया) का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती देना, द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों का और विस्तार करना तथा उनमें विविधता लाना है और साझा हितों के मुद्दों पर साझेदारी के नए रास्ते और मौके तलाशना है।’’ माली में अंसारी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे और नेशनल एसेंबली को संबोधित करेंगे।

उप राष्ट्रपति के माली दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों में प्रगाढ़ता लाना और सहयोग के नए क्षेत्रों को तलाशना है ताकि द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार किया जा सके और उनमें विविधता लाई जा सके।

Share it
Top