ब्रेकिंग न्यूज़: जम्मू कश्मीर के बारामुला शहर में फ़ौज पर आतंकवादियों का हमला 

ब्रेकिंग न्यूज़: जम्मू कश्मीर के बारामुला शहर में फ़ौज पर आतंकवादियों का हमला Photo courtsey: kashmir voice

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदेशित पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद कश्मीर में सेना और बीएसएफ के कैंप पर रविवार की रात आतंकी हमला हुआ। करीब तीन घंटे चली मुठभेड़ के बाद दो आतंकी ढेर हो गए है। जबकि बीएसएफ के जवान घायल हो गए। सेना ने कहा है मुठभेड़ खत्म हो गई है और हालात नियंत्रण में है।

रविवार की रात करीब 10.30 बजे बारामुला में 46 राष्ट्रीय राइफल्स के यूनिट कैंप पर आतंकियों ने हमला किया। इसी कैंप के पास सीमा सुरक्षा बल का भी कैंप हैं आतंकियों के एक गुट ने वहां भी हमला किया और अंदर घुसने की कोशिश की। दोनों तरफ से कई घंटें तक फायरिंग हुई , जिसमें दो आतंकी ढेर हो गए। बीएसएफ के डीजी ने देर रात ही इस बारे में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात की। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी हमले पर नजर रखे हुए हैं। सेना की उत्तरी कमांड के मुताबिक बारामुला घना जंगली इलाका है इसलिए रात को सर्ज आपरेशन रोक दिया गया है जो सुबह पहली किरण के साथ फिर शुरू हो जाएगा।

ये हमला उरी के फौजी कैंप में हुए उस हमले के दो हफ्ते बाद हुआ है, जिसमें १७ सैनिक तत्काल शहीद हुए थे।

बारामुला में दोनों तरफ से चल रही धुआंधार गोलाबारी हुई। जवानों की सर्तकता के चलते आतंकी कैंप में प्रवेश नहीं कर पाए। इस तरह आत्मघाती हमले को "फिदायीन" हमला कहा जाता है जिसकी शुरुआत जैश ए मुहम्मद के सरगना, आतंकवादी मसूद अज़हर ने इंडियन एयरलाइन्स हाईजैकिंग में यात्रियों के बदले आज़ाद होने के बाद की थी।

श्रीनगर से करीब ५० किलोमीटर पश्चिम में स्थित बारामुला एक महत्वपूर्ण मिलिट्री बेस है जो श्रीनगर से लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल तक जाने वाले हाईवे पर स्थित है।

उरी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है और प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को अलग थलग करने का अन्य देशों को आवाहन किया है।

army

Share it
Top