दुनिया के पहले हेलिकॉप्टर में ये थीं खूबियां

दुनिया के पहले हेलिकॉप्टर में ये थीं खूबियां14 सितम्बर को सिकोरस्की ने खुद इसे कुछ सेकण्ड्स के लिए उड़ाया था।

14 सितम्बर 1939 को VS-300, दुनिया का पहला वास्तविक हैलीकॉप्टर था जिसने कनेक्टिकट के स्ट्रेटफोर्ड में पहली उड़ान भरी। इस हैलीकॉप्टर को डिज़ाइन किया था सिकोरस्की ने और वॉट-सिकोरस्की एयरक्राफ्ट डिवीज़न ऑफ़ दी यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कारपोरेशन (Vought-Sikorsky Aircraft Division of the United Aircraft Corporation) द्वारा बनाया गया था।

इसे ऑपरेट करने के लिए 15 लोग लगे थे।

दुनिया के इस सबसे बड़े कैमरे को सन 1900 में फोटोग्राफर जार्ज आर, लॉरेंस ने बनाया था। इस कैमरे का कुल बजन 900 पाउंड यानी 408.233 किलो है, इसकी लंबाई 8 फुट 4.5 इंच है। इसे ऑपरेट करने के लिए 15 लोग लगे थे और इसकी कीमत 5000 डॉलर थी।

दुनिया का पहला बिजली से चलने वाला टीवी 7 सितम्बर 1927 को सैन फ्रांसिस्को में दिखाया गया था।

दुनिया का पहला बिजली से चलने वाला टीवी 7 सितम्बर 1927 को सैन फ्रांसिस्को में दिखाया गया था।

दुनिया का पहला ट्रेन इंजन 1814 में ब्रिटिश सिविल इंजीनियर और यांत्रिक इंजीनियर जॉर्ज स्टीफेंसन द्वारा बनाया गया था।

दुनिया का पहला ट्रेन इंजन 1814 में ब्रिटिश सिविल इंजीनियर और यांत्रिक इंजीनियर जॉर्ज स्टीफेंसन द्वारा बनाया गया था, जो चार किमी प्रति घंटे की स्पीड से 30 टन कोयला ले जा सकता था।

सन 1822 में बनाया गया था पहला कंप्यूटर।

सन 1822 मेरे चार्ल्स बैबेज दुनिया के पहले कंप्यूटर का विचार ले कर आए आये, 1837 में बैबेज ने पहले जनरल मैकेनिकल कंप्यूटर का विचार सामने रखा जिसे विश्लेषणात्मक (analytical) इंजन भी बोलते हैं।

इसे लोग दुनिया की पहली मोटरसाइकिल भी कहते हैं।

दुनिया की पहली मोटरसाइकिल में कई सारी बातें कहीं गई हैं, कुछ लोग इसे दुनिया की पहली मोटरकार भी बोलते हैं, वो शायद इस लिए कहते हैं क्योंकि इसमें दो नहीं तीन पहिए थे।

मार्टिन कूपर ने इसकी खोज की थी और बनाया था।

मोटोरोला ही वो पहली कंपनी थी जिसने दुनिया का पहला मोबाइल फोन बनाया था। मार्टिन कूपर ने इसकी खोज की थी और बनाया था। उस फोन से पहली कॉल बेल लेबोरेटरीज के डॉ योएल एस एंगेल को की गई थी।

वाणिज्यिक बर्फ बनाने की मशीन का आविष्कार 1854 में मुझे हुआ था।

दुनिया का पहला रेफ्रिजरेटर जिसे हम दूसरी भाषा में फ्रिज भी बोलते हैं का अविस्कार 1834 में हुआ था। पहली वाणिज्यिक बर्फ बनाने की मशीन का आविष्कार 1854 में मुझे हुआ था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top