नमक बंद होने की अफवाह से अफरा-तफरी, कई इलाकों में 100-400 रुपये में हो रही बिक्री, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगा देशद्रोह

नमक बंद होने की अफवाह से अफरा-तफरी, कई इलाकों में 100-400 रुपये में हो रही बिक्री, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगा देशद्रोहनमक पर पाबंदी की खबर पूरी तरह अफवाह है। इस पर ध्यान न दें।

लखनऊ। नमक पर पाबंदी की अफवाहों के चलते लखनऊ समेत कई शहरों में नमक 150 से लेकर 200 रुपये किलो तक पहुंच गया है। लोग थोक में नमक खरीद रहे हैं। अफवाह शहर से निकल कर गांवों तक पहुंच गई है। नमक की दुकानों पर भीड़ लग गई है। लोग 5-6 पैकेट नमक खरीद रहे हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि कृपया अफवाहों पर ध्यान न दें, बहुत नमक है, नमक की कोई कमी नहीं है।

पुराने लखनऊ की एक दुकान में उमड़ी भीड़। फोटो जमशेद सिद्दिकी

दिनभर बैंक और एटीएम के सामने धक्के खाने वाली भीड़ शाम को अचानक लखनऊ समेत कई जिलों में किराना की दुकानों पर नजर आई। पूछने पर पता चला नमक पर पाबंदी लगने वाली है। इसलिए वो ज्यादा से ज्यादा नमक खरीद कर स्टोर कर रहे हैं। पुराने लखनऊ में कई जगह नमक के लिए लोग धक्का मुक्की करते नजर आए। नक्खाश समेत कई इलाकों में एक किलों की कीमत 100-150 रुपये तक हो गई। खदरा इलाके में देखते ही देखते एक दुकान से 40 किलो नमक बिक गया। दुकानदार दिनेश कुमार बताते हैं, मुझे नहीं पता अचानक लोग आए और नमक मांगने लगे। कई ग्राहक तो आपस में लड़ गए हैं। चार किलोमीटर दूर से नमक लेने आए रवि शर्मा (27 वर्ष) को ये नहीं पता कि पाबंदी कौन लगा रहा है बस वो सुन कर चले आए, उन्होंने 10 किलोनमक खरीदा।

लखनऊ में नमक के लिए भीड़ और पैकेट लेकर जाता युवक। फोटो जमशेद कमर सिद्दिकी

लखनऊ की बाजारों में अफरा-तफरी के बीच लखनऊ व्यापार मंडल के महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने कहा इस ओर लोगों से ध्यान न देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नमक की कोई कमी नहीं है। इसी बीच कानपुर के एसपी ने कहा कि ज्यादा कीमत पर नमक बेचने और अफवाह फैलाने वालों पर देशद्रोह के तहत कार्रवाई की जाएगी। कानपुर पुलिस ने अफवाह फैलानों वालों पर कार्रवाई के लिए हेल्पलाइन नंबर 945440276 भी जारी किया है।

लखनऊ के बालागंज में नमक के ट्रक के पुलिस को अपनी सिक्योरिटी में लेना पड़ा। फोटो- दरक्षा

लखनऊ के साथ ही मुरादाबाद और बाराबंकी में भी अफवाह के बाद नमक की कीमतें कई सौ गुनी हो गई हैं। बाराबंकी के टिकैतनगर निवासी और लखनऊ में काम करने वाली मोहम्मद लईक बताते हैं, “कुछ देर पहले मेरी चाची को फोन आया नमक खरीदने के बाद में पूछ रही थी, बता रही थी कि उनके इलाके में खड़े नमक की बोरी 400 रुपये तक पहुंच गई है, जबकि पैकेट वाला नमक 80-100 प्रति किलो में बिक रहा है, मैने उनसे कहा सब अफवाह है।” बाराबंकी के ही बेलहरा कस्बे में देखते ही देखते नमक का स्टाक खत्म हो गया है। अफवाह का फायदा उठाते हुए कई व्यापारियों ने लोगों ने मनमाने पैसे भी वसूले हैं। डीएम बाराबंकी अजय यादव ने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ बालागंज में कई दुकानों पर भारी भीड़ जमा हो गई। पुलिस ने मौजूद लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन नहीं मानने और हंगामा करने पर पुलिस को लाठियां फटकारनी पड़ीं। पुलिस और प्रसाशन ने साफ कहा है अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ की एक बाजार में खड़ा नमक बेचता दुकानदार। फोटो- विनय

Share it
Top