ताज़ा ख़बर

बुजुर्गों को डिजिटल के प्रति साक्षर करने की कोशिश

नई दिल्ली (भाषा)। बुजुर्गों को कम्प्यूटर सिखाने की पहल के तहत महानगर के एक गैर सरकारी संगठन एजवेल फाउंडेशन ने नया डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम शुरु किया है।

आयोजकों का कहना है कि पहल का नाम ‘एजवेल डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम फॉर ओल्डर पर्संस' है जिसे बुजुर्गों में डिजिटल साक्षरता की कमी को ध्यान में रखकर शुरु किया गया है।

देश भर में बुजुर्गों के कल्याण के लिए काम करने वाले एनजीओ का कहना है, ‘‘कार्यक्रम को बुजुर्गों को कम्प्यूटर सिखाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है ताकि वे खुद को आधुनिक जीवनशैली में ढाल सकें और ज्यादा उम्र होने के बावजूद दुनिया से जुड़े रह सकें।'' कार्यक्रम से 55 वर्ष की उम्र के ज्यादा लोगों को भी सहयोग मिलने की संभावना है जो सेवानिवृत्त हो गए हैं लेकिन अब भी सक्षम हैं और नौकरी करने को इच्छुक हैं जिससे उनके व्यस्त, सक्रिय और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकेगी।

इससे पीढ़ियों के बीच की दूरी को भी पाटा जा सकेगा और अलग-अलग उम्र वर्ग के लोग ऑनलाइन जुड़ सकेंगे।आयोजकों ने कहा, ‘‘इससे बुजुर्गों में सामाजिक संवाद बढ़ेगा और वे लंबे समय तक सक्रिय, स्वस्थ और खुश रह सकेंगे।'' इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए एनजीओ ने दिल्ली एनसीआर के विभिन्न क्लब, आरडब्ल्यूए और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र बनाए हैं जहां बुजुर्ग लोग अनुभवी स्वयंसेवियों के दिशानिर्देश में निशुल्क प्रशिक्षण ले सकेंगे।