खराब गुणवत्ता का कंक्रीट

अमित सिंहअमित सिंह   24 Jun 2016 5:30 AM GMT

खराब गुणवत्ता का कंक्रीटgaonconnection

लखनऊ। फैजाबाद रोड पर पॉलिटेक्निक चौराहे के ऊपर से गुजरने वाले पुल की स्लैब धंसने की वजह कंक्रीट की खराब क्वॉलिटी थी। 

अपर ज़िलाधिकारी ट्रांस गोमती द्वारा गठित कमेटी ने गुरुवार को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी। जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि ढांचे में इस्तेमाल किए गए कंक्रीट के फेल होने की वजह से पुल में गड्ढा हुआ। जांच रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि ढांचे की फाइनल सेटिंग से पहले ही कॉन्करीट बिझाई गई, जिसकी वजह से ये घटना हुई।

जांच के बाद कमेटी ने पुल की जल्द मरमम्त किए जाने का आदेश दिए हैं ताकि यातायात व्यवस्था फिर से सामान्य हो सके, साथ ही फ्लाईओवर के टूटे हुए हिस्से से कंक्रीट के सैंपल की जांच आईआईटी कानपुर से कराये जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इंजीनियरों के मुताबिक, पुल की मरम्मत में 25-30 दिन लगेंगे।

कब धंसा पुल ?

फैजाबाद रोड पर पॉलिटेक्निक चौराहे के ऊपर से गुजरने वाले फ्लाईओवर की स्लैब बुधवार शाम साढ़े छह बजे धंस गई। इससे पुल पर करीब तीन फुट चौड़ा गड्ढा हो गया और आवागमन रोकना पड़ा। पुल बंद होने से भिठौली मोड़ से बाराबंकी की सीमा तक करीब 10 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। देर रात तक सैंकड़ों वाहन इसमें फंसे हुए थे। चिनहट से मुंशीपुलिया की ओर जाने वाली लेन पर हुए इस गड्ढे की सूचना वहां से गुजर रहे ट्रक चालकों ने ट्रैफिक पुलिस को दी। 

पुलिस ने पुल के छोर पर बैरियर लगाकर चिनहट की तरफ से आ रहे यातायात को रोक दिया। सूचना मिलते ही नैशनल हाई-वे, सेतु निगम और जिला प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंचे। करीब दो घंटे की पड़ताल के बाद सेतु निगम के इंजीनियरों को तलब किया गया। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top