रेलवे में सफर के दौरान अब सुनिए अपना मनपसंद FM रेडियो स्टेशन

रेलवे में सफर के दौरान अब सुनिए अपना मनपसंद FM रेडियो स्टेशनरेलवे में सफर के दौरान अब सुनिए अपना मनपसंद FM रेडियो स्टेशन

नई दिल्ली।  रेलवे में यात्रा के दौरान अब आप अपना मनपसंद FM रेडियो स्टेशन भी सुन पाएंगे। भारतीय रेल जल्द ही 1000 ट्रेनों में ज्ञान और मनोरंजन के लिए रेल रेडियो सेवा की शुरूआत करने जा रही है। FM रेडियो सेवा की शुरुआत प्रीमियर सेवा ट्रेन सहित एक्सप्रेस ट्रेनों में की जाएगी।  

योजना के मुताबिक कोचों में लगे अनाउंटमेंट सिस्टम पर पैसेंजर ना केवल अपना फेवरेट म्यूज़िक सुन सकेंगे बल्कि उन्हें हर घंटे ट्रेन से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट भी मिलती रहेंगी। इस प्रणाली का इस्तेमाल इमरजेंसी की हालत में चेतावनी देने के लिए भी किया जाएगा।

रेल रेडिया सेवा के तहत चुटकुलों, ज्योतिष और अन्य सामान्य ज्ञान के अलावा भारतीय रेल के इतिहास और इसकी मुख्य गतिविधियों से अवगत कराया जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''राजधानी, शताब्दी और दूरंतो सहित करीब 1,000 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा कर रहे यात्रियों को मनोरंजन और सूचनाएं उपलब्ध कराने के इरादे से हमलोग कुछ प्रमुख FM रेडियो स्टेशनों के साथ इस व्यवस्था को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं।''

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने 2016-17 के बजट भाषण में ट्रेनों में सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के जरिए ट्रेन पर ही मनोरंजन उपलब्ध कराने के लिए FM रेडियो स्टेशनों को आमंत्रित करने का प्रस्ताव दिया था। फिलहाल केवल राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में ही इस प्रणाली की सुविधा है।

Tags:    India 
Share it
Top