बांदा में रंग लाया जागरूकता अभियान, हजारों लोग बने चंद दिनों में मतदाता

बांदा में रंग लाया जागरूकता अभियान, हजारों लोग बने चंद दिनों में मतदाताबड़ी संख्या में लड‍़कियों ने करवाया मतदाता पहचान पत्र का पंजियन।

बांदा। जनपद में इन दिनों मतदाता जागरूकता अभियान को व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है। डीएम योगेश कुमार की देखरेख उठाए जा रहे इस कदम से कदम मिलाते हु्ए जनपद के लोग बड़ी संख्या में अपना मतदाता पहचान पत्र कार्ड बनवा रहे हैं। यही नहीं लोग स्वत: जागरूक होकर मतदाता पंजियन पत्र में व्याप्त खामियों को दूर करवा रहे हैं।

जनपद के कमोबेश सभी स्कूलों में डीएम योगेश कुमार आयोजित करवा रहे कार्यक्रम।

प्रशासन के कदम से कदम मिला रहे जनपदवासी

बांदा में डीएम योगेश योजनाबद्ध तरीके से जिलेभर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का हर रोज सिलसिलेवार तरीके से आयोजन करा रहे हैं। इसी का नतीजा है कि प्रशासन ने चंद दिनों में ही फॉर्म छह के जरिए करीब 18 हजार 900 लोगों का मतदाता पहचान पत्र बनवाने में कामयाबी हासिल की है। साथ ही, फॉर्म सात के माध्यम से करीब पांच हजार 700 लोगों ने स्वत: ही अपने मतदाता पंजीयन पत्र में व्याप्त खामियों को दूर कराने के लिए कदम बढ़ाया है।

छात्राओं से पूछे जा रहे मतदान से संबंधी जरूरी सवाल।

अभी दस दिन और चलेगा अभियान

इस संदर्भ में पूछे जाने के बारे में डीएम योगेश बताते हैं, “हमारे जनपद में बड़ी संख्या में महिला और लड़कियों ने अपना मतदाता पहचान पत्र नहीं बनवाया था। ऐसे में वे हर बार वोट देने से वंचित रह जाया करती थीं। इसीलिए इस अभियान को प्रमुखता से चलाया जा रहा है ताकि मतदाताओं का ज्यादा से ज्यादा पंजीयन कराया जा सके।”वे इस अभियान के संदर्भ में आगे बताते हैं, “इस मतदाता जासगरूकता कार्यक्रम को अभी दस दिन और चलाया जाएगा। हमें उम्मीद है कि लोग प्रशासन के इस कदम को सफल बनाते हुए बड़ी संख्या में भागीदारी करते हुए लोकतंत्र के पर्व यानी चुनाव में वोट देने के लिए अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाएंगे।”

प्रतियोगिताओं में सफल हाेने वाले बच्चों को किया जा रहा सम्मानित।

...तो ऐसे चला रहे अभियान

इसके तहत जनपद के कमोबेश सभी स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित कराए जा रहे हैं। इस दौरान बच्चों के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं जैसे रंगोली, मेहंदी, पाक-कला, व पतंग प्रतियोगिता का आयोजन कराकर उन्हें व उनके अभिभावकों व शिक्षकों को चुनाव में मतदान की आवश्यकता से रूबरू कराया जा रहा है। कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगिताओं में सफल होने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया जा रहा है। वहीं, जिलाधिकारी द्वारा स्कूलों से आये छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व अन्य को सम्बोधित करते हुए मतदाता रजिस्ट्रेशन से संबंधित सवाल पूछकर उन्हें जानकारियां दी जा रही हैं।


Share it
Top