राजस्थान: खेल और कला सीखने में छात्रों की मदद के कर रही है जुड़वा भाईयों की जोड़ी

दो जुड़वां भाई जो देखने में बिल्कुल एक जैसे हैं, ये दोनों बच्चों को न केवल शारीरिक फिटनेस के बारे में सिखाते हैं बल्कि इनकी कलाकारी पूरे प्रदेश में मशहूर है, तभी तो कई विभाग इनसे जागरूकता के लिए पेंटिंग्स और कार्टून बनवाते हैं।

Amarpal Singh VermaAmarpal Singh Verma   13 March 2023 2:18 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
राजस्थान: खेल और कला सीखने में छात्रों की मदद के कर रही है जुड़वा भाईयों की जोड़ी

हनुमानगढ़, राजस्थान। जुड़वां भाई मस्तान सिंह और नसीब सिंह राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के दो सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षक हैं। दोनों एक ही दिन जन्मे, एक ही दिन सरकारी नौकरी लगे हैं। बतौर शारीरिक शिक्षक ये दोनों भाई बच्चों को खेलों में तो पारंगत कर ही रहे हैं, साथ ही, उन्हें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए तैयार करने और पेंटिंग बनाना भी सिखा रहे हैं।

न केवल वे एक जैसे दिखते हैं, बल्कि उन्होंने शिक्षक बनने के लिए भी चुना है और उसी दिन उन्हें शारीरिक शिक्षा शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। मस्तान सिंह लखासर गाँव में पढ़ाते हैं और नसीब सिंह हनुमानगढ़ जिले के हांसलिया गाँव में पढ़ाते हैं।

ये दोनों भाई न केवल शारीरिक शिक्षा पढ़ाते हैं, बल्कि अपने छात्रों के साथ कला के प्रति अपने प्रेम को भी साझा करते हैं।


मस्तान सिंह एक कुशल कार्टूनिस्ट भी हैं। वर्षों से उन्होंने अपने कार्टूनों के माध्यम से लोगों को चुनाव के दौरान मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया है, और उनके योगदान को बहुत सराहा और सम्मानित किया गया है। हनुमानगढ़ में ऐसा कोई चुनाव अभियान नहीं है जिसमें मस्तान के कार्टून का इस्तेमाल न किया गया हो।

राजस्थान स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग, उदयपुर ने सिफारिश की है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक की लगभग 20 पाठ्यपुस्तकों को कॉमिक रूप में प्रस्तुत किया जाए। मस्तान सिंह ने उन पर एक वर्ष से अधिक समय तक काम किया और पाठ्य पुस्तकों में चित्रों का योगदान दिया।

यहां से मिली प्रेरणा

भाइयों का जन्म 1974 में हनुमानगढ़ जंक्शन स्थित एक इंजन चालक सरदार तेजा सिंह के घर हुआ था। दोनों ने फिजिकल एजुकेशन में मास्टर्स, एम फिल पूरा किया है और नेट क्वालिफाइड हैं।

वे दोनों हॉकी खेलने के शौक़ीन हैं और अपने स्कूलों में हॉकी कोच भी हैं।

सिख परिवार में जन्मे दोनों भाई सिख गुरुओं की पेंटिंग को अपने घर की दीवारों पर टंगे देखकर बड़े हुए। वे विशेष रूप से प्रसिद्ध कलाकार शोभा सिंह द्वारा बनाए गए सिख गुरुओं के चित्रों से प्रेरित थे।


“हमें किसी ने पेंटिंग करना नहीं सिखाया। गुरुओं की तस्वीरों की कॉपी करते-करते पेंटिंग करना सीख गए। जो भी हमारी बनाईं तस्वीरें देखता, वह तारीफ करता। इससे प्रोत्साहन मिला और हम पेंटिंग्स बनाते चले गए, "नसीब ने गाँव कनेक्शन को बताया। जहां दोनों भाई पेंटिंग और कार्टून बनाते थे, वहीं नसीब पेंटिंग्स पर ज्यादा टिके रहते थे जबकि मस्तान ने इलस्ट्रेशन का भी काफी काम किया था।

जबकि वे पहले निजी स्कूलों में पढ़ाते थे, 2013 में, मस्तान और नसीब लखासर और हांसलिया गाँवों में अपने संबंधित सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा शिक्षक के रूप में कार्यरत थे।

एक शिक्षक का समाज के लिए योगदान

मस्तान सिंह ने कई सामाजिक कारणों के लिए अपने कार्टून का इस्तेमाल किया है। महामारी के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया पर इस पर एक पूरी सीरीज चलाई। महामारी के दौरान छात्रों द्वारा क्षेत्र में किए गए वीरतापूर्ण कार्यों को दर्शाने वाले उनके कार्टून की काफी सराहना की गई और तत्कालीन प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसे अपने फेसबुक पेज पर साझा किया।

उनके चित्रों ने राज्य में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए राजस्थान के भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो के मिशन के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा की।

“मस्तान सिंह ने अपने कार्टूनिंग कौशल का इस्तेमाल सरकारी काम का समर्थन करने के लिए किया है, वह भी बिना किसी लाभ के।" हनुमानगढ़ के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेश कुमार बिश्नोई ने गाँव कनेक्शन को बताया, "जब भी हमने किसी कार्यक्रम या पहल के लिए उनसे मदद के लिए संपर्क किया है, तो उन्होंने कदम बढ़ा दिए हैं।"


“उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेस्टिंग तथा मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार कार्टून बनाकर अभियान चलाया। उनके भाई नसीब सिंह भी जन जागरूकता की गतिविधियों में शामिल रहते हैं। उन्होंने दोनों भाइयों को सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) में सहयोग एवं अन्य उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया है, ”बिश्नोई ने आगे कहा।

नसीब सिंह अपने छात्रों को हांसलिया गाँव के स्कूल में शारीरिक रूप से फिट रख रहे हैं। साथ ही वह उनके साथ पेंटिंग के प्रति अपने प्यार को भी साझा कर रहे हैं। उन्होंने अपने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल में कई उपायों की शुरुआत की है। उनके निर्देशन में स्कूल में एथलेटिक्स ट्रैक बनाया गया था। पोहड़का, जैतसर, पीलीबंगा और कोठावाले गाँव के सरकारी स्कूलों और श्री गंगानगर में एसजीएन खालसा कॉलेज ने भी उनकी देखरेख में एथलेटिक्स ट्रैक स्थापित किए हैं। मस्तान सिंह पीलीबंगा और कोठावले में भी पहल का हिस्सा थे।

पीलीबंगा स्थित अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पूर्णा देव ने गाँव कनेक्शन को बताया, "ये दोनों भाई हमारे शिक्षा विभाग के कोहिनूर हैं।" उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने हॉकी खिलाड़ियों के स्तर को ऊपर उठाया है और उनमें से कई जिन्होंने उनके अधीन प्रशिक्षण लिया है, उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा की है।"

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के मुताबिक भाइयों ने खिलाड़ियों के लिए स्पॉन्सर भी ढूंढ लिया है। उन्होंने कहा, "पिछले साल राज्य सरकार द्वारा आयोजित ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों में उनकी बहुत बड़ी भूमिका थी।"

#rajasthan TeacherConnection #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.