तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने के प्रयास में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री

तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने के प्रयास में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रीgaonconnection

ह्यूस्टन (भाषा)। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 46 छोटे तेल और गैस क्षेत्रों की नीलामी करने के पीछे उद्देश्य देश में तेल और गैस का उत्पादन बढ़ाना है। इसके साथ ही 2020 तक आयात पर निर्भरता 10 प्रतिशत कम करना है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री ने बुधवार को भारत के महा वाणिज्यदूत अनुपम रे द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शीर्ष कार्यकारियों, लॉबिंग करने वालों और तेल और गैस उद्योग से जुड़े भारतीय अमेरिकियों से मुलाकात की। पेट्रोलियम मंत्री तेल क्षेत्रों की नीलामी के बारे में प्रचार-प्रसार के लिए अमेरिका की यात्रा पर हैं। प्रधान ने 46 छोटे तेल-गैस क्षेत्रों की नीलामी को लेकर आयोजित दो रोडशो में से एक की शुरुआत करते हुए कहा कि उन्हें तेल-गैस क्षेत्रों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया मिलने का भरोसा है। 

अधिकारियों ने बताया, ‘‘मंत्री ने कहा इस नीलामी का उद्देश्य तेल और गैस का उत्पादन बढ़ाना जो सरकार के 2022 तक कच्चे तेल आयात पर निर्भरता 10 प्रतिशत घटाने के लक्ष्य के अनुरूप है जो फिलहाल 78 प्रतिशत है।'' भारत खोज किए गए छोट तेल-क्षेत्रों के लिए आगामी नीलामी में वैश्विक तेल और गैस कंपनियों को आमंत्रित करेगा। 

प्रधान अपनी सप्ताह भर लंबी यात्रा के दौरान तेल और गैस उद्योग के प्रमुख नेतृत्व से मुलाकात करेंगे जिसका लक्ष्य है भारतीय उत्खनन और उत्पादन क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और नई प्रौद्योगिकियां आकर्षित करना। प्रधान अमेरिकी तेल और गैस उद्योग से नई और नवोन्मेषी प्रौद्योगिकियों और बेहतरीन कार्य-व्यवहार लाने में सहयोग मांगेंगे ताकि देश में पेट्रोलियम क्षेत्र में व्याप्त संभावनाओं का फायदा उठाया जा सके।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top