सांपों और सर्पदंश से जुड़ी वो भ्रांतियां जिन्हें आपको जानना चाहिए

सांप बदला लेते हैं, दूध पीते हैं, नागमणि होती है ... सांपों से जुड़े मिथकों की कमी नहीं है, जहां हर साल 58,000 लोगों की मौत सर्पदंश से होती है। विशेषज्ञों ने गाँव कनेक्शन के साथ इंटरव्यू में कुछ ऐसे ही मिथकों को दूर किया है।

Shivani GuptaShivani Gupta   23 Aug 2022 1:47 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

भारत में सालाना कुल 2.8 मिलियन लोगों को सांपों द्वारा काटे जाने में से औसतन 58,000 लोगों की मौत हो जाती है और सर्पदंश से होने वाली मौतों में 94 प्रतिशत तक ग्रामीण भारत से हैं। जुलाई 2020 के पेपर के सर्पदंश से भारत में हर दस मिनट में एक व्यक्ति की जान जाती है।

सांपों के साथ कई मिथक जुड़े हुए हैं - वे बदला लेते, वे दूध पीते हैं, उनके फन में मणि होती है, रेड सैंड का बोआ रखने से परिवार में धन की प्राप्ति होती है।

सर्पदंश से होने वाली मौतों को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने 'द गोल्डन ऑवर' अभियान के हिस्से के रूप में, गाँव कनेक्शन ने वर्ल्ड वाइड फंड के हैदराबाद स्थित राज्य निदेशक फरीदा तम्पल और वर्ल्ड वाइड फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के गुजरात स्थित राज्य समन्वयक मौतिक आर दवे से बात की।

गाँव कनेक्शन: सांप और सांप के काटने से जुड़े मिथक क्या हैं?

फरीदा तम्पल: लोग सोचते हैं कि रैट स्नेक कोबरा की पत्नी है और अगर आप उसके पति को मारेंगे तो वह आपके पीछे आ जाएगी। यह एक मिथक है। लाल सांप और कोबरा कभी संभोग नहीं करते। वे विभिन्न प्रजातियां हैं। इसके अलावा, सांपों में किसी व्यक्ति का पता लगाने की बुद्धि नहीं होती है। बॉलीवुड ने भी ऐसे मिथकों को बढ़ावा दिया है। सांप आपको याद नहीं रख सकते क्योंकि उनके पास बदला लेने के लिए लोगों या जगहों को याद करने के लिए आवश्यक बुद्धि नहीं है।

बहुत आम मिथकों में से एक यह है कि सांप दूध पीते हैं। सांप सरीसृप हैं, वे दूध को पचा नहीं सकते। सपेरे उन्हें कई दिनों तक प्यासे रखते हैं, ऐसे में उन्हें दूध पीने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

सपेरे भी दो सिर वाले सांपों के बारे में मिथक फैलाते हैं। वे आपको बताएंगे कि सांप साल के छह महीने अपने एक सिर का इस्तेमाल करता है और बाकी छह महीनों के लिए अपने दूसरे सिर पर चला जाता है। रेड सैंड बोआ का भी अवैध कारोबार होता है। यह अपने स्वभाव में बहुत ही शांत होता है। इसकी पूंछ इसके चेहरे के समान दिखती है और सपेरों ने पूंछ में मोतियों को छेद दिया ताकि ऐसा लगे कि यह भी एक चेहरा है।

जीसी: सर्पदंश की घटनाएं कब बढ़ती हैं? सर्पदंश को कैसे रोकें?

एफटी: मानसून के दौरान सर्पदंश की घटनाएं बढ़ जाती हैं। और जब धान लगाया जा रहा हो या काटा जा रहा हो। 70 प्रतिशत से अधिक सर्पदंश घुटनों के नीचे होते हैं। किसानों और मजदूरों को अपने खेतों में जाते समय अपने पैरों के लिए किसी प्रकार की सुरक्षा का प्रयोग करना चाहिए जैसे कि गमबूट।

जीसी: क्या गमबूट जान बचा सकते हैं?

एफटी: अड़सठ प्रतिशत काटने रात के दौरान होते हैं और सांप ज्यादातर घुटनों के नीचे के क्षेत्र में काटते हैं। Gumboots की कीमत 200 रुपये से 400 रुपये के बीच है। लेकिन, किसी की जान बचाने के लिए यह एक छोटी सी कीमत है। सांपों से सिर्फ सुरक्षा ही नहीं, गमबूट भी फंगल संक्रमण को रोकेगा जो खेत मजदूरों को अक्सर बाढ़ वाले खेतों में काम करते समय होता है और एक जोड़ी को चार साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

जीसी: आप जहरीले सांपों की पहचान कैसे करते हैं?

एफटी: आप सांप के नुकीले दांतों से जहरीले या गैर विषैले काटने की पहचान कर सकते हैं, और काटे गए क्षेत्र पर छाप लगा सकते हैं। लेकिन, कभी-कभी वे बहुत स्पष्ट नहीं हो सकते हैं।

मौतिक दवे: भारत में सांपों की 300 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। सबसे आम विषैले सांप कोबरा, क्रेट, रसेल वाइपर और सॉ स्केल्ड वाइपर हैं।

कॉमन कोबरा को उसके रंग से पहचाना जा सकता है जो हल्के भूरे रंग के सफेद धब्बों से लेकर काले रंग तक हो सकता है। जबकि करैत का शरीर सफेद या क्रीमी सफेद बैंड के साथ चमकदार भूरा या काला हो सकता है। इसका कशेरुका रेखा पर एक बड़ा षट्कोणीय पैमाना होता है।

रसेल वाइपर का शरीर बहुत ही नुकीले शल्कों वाला मोटा होता है। शरीर का रंग पीले भूरे से गहरे भूरे रंग के बीच भिन्न होता है और इसमें अंडाकार धब्बे होते हैं जिनमें सफेद या क्रीम मार्जिन हो सकता है जो एक श्रृंखला जैसा पैटर्न बनाते हैं। सॉ-स्केल्ड वाइपर का रंग हल्के पीले या बहुत हल्के भूरे रंग में ज़िग-ज़ैग पैटर्न के साथ भूरे या भूरे रंग के हो सकते हैं।

The Golden Hour #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.