Top

तहसीलों को जिला व राजधानी से जोड़ेगा जनसुनवाई पोर्टल

तहसीलों को जिला व राजधानी से जोड़ेगा जनसुनवाई पोर्टलगाँव कनेक्शन

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने देश की पहली मीडिया हेल्पलाइन का शुभारम्भ किया है। इस हेल्पलाइन के ज़रिए मीडियाकर्मियों को सुरक्षा और उनके हितों के संरक्षण के लिए आवश्यक सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

इस वेबसाइट की खास बात यह है कि यह देश की पहली हेल्पलाइन है जो सिर्फ मीडियाकर्मियों के लिए बनाई गई है। इसका टोल फ्री नंबर 1800-1800-303 है।

इस मीडिया हेल्पलाइन नंबर केमाध्यम से मीडियाकर्मी घर बैठे अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इस हेल्पलाइन के जरिए मीडियाकर्मी चिकित्सा सुविधा, सचिवालय प्रवेश के लिए पास, रेलवे पास, राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में नि:शुल्क यात्रा आदि की जानकारी ले सकेंगे।

हेल्पलाइन पर दर्ज किए जाने वाले मामलों के निपटारे में संबंधित जिलों के मजिस्ट्रेट, जिला सूचना अधिकारी, सहायक निदेशक उप सूचना निदेशक की प्रमुख भूमिका रहेगी। इस हेल्पलाइन के माध्यम से सामान्य शिकायतों का निपटारा एक सप्ताह में अर्जेंट 72 घंटे और मोस्ट अर्जेंट मामलों को 24 घंटे में होगा।

इसके अलावा पत्रकार उत्पीड़न  और पत्रकारों की सुरक्षा से जुड़े मामलों के समाधान के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराकर उसकी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

जनसुनवाई पोर्टल भी हुआ लॉंच

मुख्यमंत्री ने जनसुनवाई पोर्टल को लॉंच करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, ''इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जनता को लाभ मिलेगा। इस पोर्टल के माध्यम से तहसील, जिले और राजधानी को जोड़ा जा सकेगा व इसकी मदद से पता चलेगा की मामले में रुकावट क्यूं और किस स्थिति पर है।’’

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.