तंबाकू उत्पादक किसानों के लिए वैकल्पिक खेती को प्रोत्साहित करना जरुरी : एम वेंकैया नायडू

तंबाकू उत्पादक किसानों के लिए वैकल्पिक खेती को प्रोत्साहित करना जरुरी : एम वेंकैया नायडूgaoconnection, तंबाकू उत्पादक किसानों के लिए वैकल्पिक खेती को प्रोत्साहित करना जरुरी : सरकार

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार ने बुद्धवार को कहा कि तंबाकू सेवन के खिलाफ भारत सहित विश्वभर में जारी जागरुकता अभियान के चलते अब यह जरुरी हो गया है कि देश के तंबाकू किसानों के लिए वैकल्पिक खेती के बारे में गंभीरता से विचार किया जाए।

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा के शरद बंसोडे और कांग्रेस के आर धु्रव नारायण द्वारा तंबाकू उत्पादकों और सिगरेट, बीडी निर्माताओं की समस्याओं का मुद्दा उठाये जाने पर संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने स्वीकार किया कि तंबाकू सेवन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुप्रभावों के संबंध में उठाये जा रहे कुछ कदमों के कारण कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के तंबाकू उत्पादक किसान बहुत ज्यादा परेशान हैं।

उन्होंने कहा कि तंबाकू सेवन के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित पूरी दुनिया और देश में विभिन्न संगठनों द्वारा मुहित चलायी जा रही है जो कि जरुरी भी है।

वेंकैया ने कहा कि इससे तंबाकू उत्पादक किसानों की आजीविका पर असर पड़ना स्वभाविक है, इसलिए हमें धीरे-धीरे ऐसे किसानों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करना और समस्या के समाधान खोजना होगा।

उन्होंने कहा कि वह इस बारे में सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे और अन्य दलों के नेताओं से विचार विमर्श करेंगे।

इससे पहले धु्रव नारायण ने कहा कि तंबाकू उत्पादों पर 85 प्रतिशत चित्र चेतावनी को कम करके 50 प्रतिशत तक लाया जाए। या फिर तंबाकू किसानों के लिए वैकल्पिक खेती को प्रोत्साहित किया जाए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top