तरक्की और ख़ुशहाली के रास्ते पर यूपी: मुख्यमंत्री

तरक्की और ख़ुशहाली के रास्ते पर यूपी: मुख्यमंत्रीgaonconnection, तरक्की और ख़ुशहाली के रास्ते पर यूपी: मुख्यमंत्री

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जितना हम अपने देश और समाज में भरोसा रखते हैं, उतना ही हमारा देश, प्रदेश और समाज मजबूत होता है। तरक्की और खुशहाली के रास्ते पर आगे बढ़ता है। इसलिए युवा पीढ़ी को मौलाना आजाद के विचारों और कार्यों को जानना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम समाजवादी भी आपसी भरोसे, सद्भाव, भाईचारे जैसी समाज को आगे ले जाने वाली अच्छी बातों में यकीन रखते हैं तथा एक बेहतर और सभी को अपनी तरक्की के पर्याप्त अवसर मुहैया कराने वाले समाज के निर्माण की कोशिश करते हैं। मुख्यमंत्री यादव शनिवार को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में मौलाना आजाद मेमोरियल अकादमी द्वारा आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अलगाव और भेदभाव में भरोसा करने वाली तमाम ताकतें हम समाजवादियों के खिलाफ साजिश करती रहती हैं, लेकिन जागरूक और बुद्धिजीवी इस साजिश को अच्छी तरह समझते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जानते हैं कि पिछले चार साल के कार्यकाल में समाजवादी सरकार ने पढ़ाई, दवाई, सड़क, रोजगार सहित सभी क्षेत्रों में काफी अच्छा काम किया है। सरकार ने संतुलन बनाकर गाँवों और शहरों के विकास के लिए काम किया है। समाजवादियों ने सभी वर्गों को सम्मान दिया है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अगर एक ओर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए बड़ी परियोजनाएं संचालित की हैं तो वहीं दूसरी ओर जनता की बुनियादी जरूरतें पूरी करने तथा विकास प्रक्रिया में पीछे रह गए गरीब लोगों को आगे लाने के लिए बिना किसी भेदभाव के काम किया है।

राज्य सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना, लोहिया ग्रामीण आवास योजना, निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना, कन्या विद्या धन योजना, डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना आदि सभी लाभकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों के लिए 20 प्रतिशत मात्राकरण किया है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा मौलाना आजाद मेमोरियल अकादमी की वेबसाइट लॉन्च की। इस मौके पर एकेडमी के जर्नल ‘परिवर्तन’ का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

किसानों की तरह ही बुनकरों का भी बीमा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हस्तशिल्पियों और बुनकरों की दशा सुधारने के लिए लगातार प्रभावी कदम उठाए गए हैं। उनके लिए भविष्य में भी, जो सहूलियत जरूरी होगी, उसे दिया जाएगा। भदोही अपने कालीन के लिए मशहूर है। यहां कारपेट बाजार तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ में भी बुनकरों और हस्तशिल्पियों के लिए बाजार बनवाया जा रहा है। एयरपोर्ट से भदोही तक सड़क बनायी गयी है। जनपद मऊ में बुनकर भाईयों को 24 घण्टे बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की भांति बुनकरों को भी बीमा योजना के दायरे में लाने का प्रयास किया जाएगा।

तेजी से चल रही परियोजनाएं

यादव ने कहा कि अर्थशास्त्री बताते हैं कि रफ्तार बढ़ाने से अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ोतरी होती है। कहा जाता है कि अमेरिका ने सड़कें बनायीं और सड़कों से अमेरिका बन गया। इसके मद्देनजर राज्य सरकार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसा देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस-वे अपने संसाधनों से बना रही है। जनपद मुख्यालयों को चार लेन सड़कों से जोड़ने, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, मेट्रो रेल जैसी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने वाली बड़ी परियोजनाएं तेजी से चल रही हैं। आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए जरूरी बिजली व्यवस्था तथा उसके पारेषण और वितरण के लिए भी बड़े पैमाने पर काम किया गया है, जिसका असर अब नजर भी आ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने किया बेहतर काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में स्वास्थ्य विभाग सबसे ज्यादा आरोपों के घेरे में था, लेकिन समाजवादी सरकार में इस विभाग की सबसे ज्यादा सराहना हो रही है। इसके लिए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हसन के प्रयास से ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा का शुभारम्भ हुआ। समाजवादी सरकार के कार्यकाल में एम्बुलेंस, इलाज, एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड, पैथालॉजिकल जांचें, दवाई सब निःशुल्क है।

10-15 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस

अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में विपक्षी जब विकास, जनकल्याणकारी योजनाओं या भ्रष्टाचार आदि पर सवाल नहीं उठा पाए तो वे कानून-व्यवस्था का सवाल उठा रहे हैं। समाजवादी सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को चाक-चौबन्द करने के लिए लगातार प्रभावी कदम उठा रही है। सरकार की योजना है कि जिस तरह से 15-20 मिनट में एम्बुलेंस जरूरतमन्द तक पहुंच जाती है, उसी तरह से पुलिस भी 10-15 मिनट में घटना स्थल पर पहुंचे। इस योजना पर काफी काम किया जा चुका है।

नौजवानों को मिला रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नौजवानों को बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस की भर्ती आसान की गई है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा पद्धति आधुनिक चिकित्सा पद्धति से काफी पुरानी हैं। हजारों साल से इन चिकित्सा पद्धतियां को अपनाकर लोगों का इलाज होता रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top