टिकट पर छपेगा ‘प्रभु’ का टि्वटर हैंडल

टिकट पर छपेगा ‘प्रभु’ का टि्वटर हैंडलगाँव कनेक्शन

बरेली। रेलवे ने व्यवस्था को सुधारने के लिए टि्वटर को हथियार बनाया है। अब जनरल टिकट पर बाकायदा रेलमंत्री सुरेश प्रभु का टि्वटर हैंडल छापने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने अपने सभी मंडलों के तीन से चार बड़े अधिकारियों के टि्वटर अकाउंट सार्वजनिक करते हुए लोगों से वहां शिकायत और सुझाव देने की अपील की है।

पिछलों दिनों ट्रेन में एक सिपाही वसूली कर रहा था, बगल में बैठे दूसरे यात्री ने उसका वीडियो बना टि्वटर पर डाला और रेलमंत्री को टैग कर दिया। आरोपी सिपाही को गिरफ्तार करते हुए रेलमंत्रालय ने शिकायतकर्ता को इसकी जानकारी दी और धन्यवाद कहा।

एक मार्च को 2016 अजीमाबाद एक्सप्रेस में सफर कर रही स्वाती नाम की यात्री ने रेलमंत्री को ट्वीट किया था कि कोच में 15 रुपये वाला पानी 20 का बेचा जा रहा है। रेलमंत्री के निर्देश इलाहाबाद पहुंचते डीआरएम ने उस पर तुरंत कार्रवाई की थी। पिछले महीनों एक यात्री की अपील पर रेलमंत्री ने उसके बच्चे के लिए अगले स्टेशन पर दूध उपलब्ध कराया था।

टि्वटर पर मिल रही लोगों की प्रतिक्रियों से रेलमंत्रालय गदगद है तो चुटकियों में समस्या सुलझने से रेल यात्री। अब रेलवे ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए रेलवे बोर्ड ने रिजर्वेशन और बुकिंग टिकट के पीछे रेलमंत्री का ट्विटर अकाउंट दर्ज करने का फैसला लिया है। इससे सफर में गंदगी, पानी, खाद्य पदार्थ, भ्रष्टाचार, छेड़छाड़ आदि की शिकायत सीधे रेलमंत्री से की जा सकेगी। 

रेलमंत्री की टीम ट्विटर पर शिकायत मिलते ही तुरंत निस्तारण कराएगी। रेलवे बोर्ड ने सभी मंडल के वरिष्ठ मंडलीय वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) को दिशा-निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही रिजर्वेशन-बुकिंग सिस्टम में रेलमंत्री का ट्विटर अकाउंट लिखने को बदलाव शुरू हो चुका है। पीआरओ एवं सीनियर डीसीएम इज्जत नगर आरसी श्रीवास्तव ने बताया, “सफर में रेल टिकट यात्रियों का मददगार साबित होगा। इसके लिए टिकट पर ट्विटर अकाउंट और हेल्पलाइन नम्बर दर्ज किया जाएगा।”

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top