टोर्नाडो: बुंदेलखंड में जब आसामान पीने लगा डैम का पानी!

टोर्नाडो: बुंदेलखंड में जब आसामान पीने लगा डैम का पानी!gaonconnection

ललितपुर। बुंदेलखंड के ललितपुर जिले के एक डैप से गुजरने वाले लोग उस वक्त हैरान रह गए जब उन्होंने बांध का पानी ऊपर उठते देखा।

जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर उत्तर दिशा मे तालबेहट तहसील अंर्तगत स्थित माताटीला बाँध में अचानक तेज हवा आई और फिर पानी गोल-गोल घूमते हुए आसमान में छाए बादलों में जाने लगे। पानी को ऐसे ऊपर उठते देख ग्रामीण व राहगीर अचम्भे में पड़ गये। ऐसा लग रहा था कि आसमान प्यास बुझा रहा हो।

इस कुदरती घटना को  वहां मौजूद ग्रामीणों व राहगीरों ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया और सोशल मीडिया में वायरल कर दिया जो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। आसमान को ऐसे पानी पीते देख लोगों को भरोसा नहीं हो रहा है। लेकिन वीडियो देखकर लोग सोचने पर मजबूर हैं।

इस प्रकार की घटना का वैज्ञानिक रीजन है। इस प्रकार कि घटना को बावंडर कहते हैं ऐसी घटना मे आम तौर पर बवंडर बनने का कारण अलग-अलग तापमान का निलंबन होता है। वैज्ञानिक भाषा में ऐसी घटना को टोर्नाडो (बवंडर) कहा जाता है, जो किसी तालाब या पानी भरे स्थान पर आ जाये तो पानी आसमान की तरफ उड़ने लगता है। टोर्नाडो अमेरिका, दक्षिणी आस्ट्रेलिया और अन्य महाद्वीपो पर काफी बड़े स्तर पर आते हैं जो काफी नुकसान भी पहुचाते हैं।

गांव कनेक्शन को ये वीडियो स्थानीय रिपोर्टिंग टीम से मिला है लेकिन संस्थान इसकी पुष्टि नहीं करता है। हालांकि इलाके के लोग इसे सच बता रहे हैं। इससे पहले ललितपुर में 8-10 साल पहले संजाद डैम पर भी ऐसा ही नजारा देखा गया था।

सुखवेंद्र सिंह परिहार

Tags:    India 
Share it
Top