यूपी में चुनाव लड़िए लेकिन पार्टी से इस्तीफा देने के बाद: आम आदमी पार्टी 

यूपी में चुनाव लड़िए लेकिन पार्टी से इस्तीफा देने के बाद: आम आदमी पार्टी आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी

नई दिल्ली (भाषा)। आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने के इच्छुक अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को आगाह किया है कि अगर वे चाहें तो पार्टी के वर्तमान पदों या जिम्मेदारी से तत्काल इस्तीफा देकर चुनाव मैदान में उतर सकते हैं।

आप पार्टी ने साफ किया है कि वह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतार रही है और आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में पंजाब और गोवा में ही चुनाव लड़ रही है।

पार्टी के उत्तर प्रदेश के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने बताया कि कुछ महीने पहले राज्य में हुए पंचायत चुनावों के दौरान आप के कई सदस्य चुनाव लड़े थे और उनमें से कुछ जीत भी गये थे। वे पार्टी छोडकर चुनाव लड़े थे लेकिन बाद में उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में ही काम करते रहने की इच्छा जताई।

माहेश्वरी ने बताया, ‘इस बात को ध्यान में रखते हुए और कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं के चुनाव लड़ने की आकांक्षा की बात सामने आने के बाद हमने पहले ही साफ कर दिया है कि अगर वे चुनाव लड़ना चाहें तो लड़ सकते हैं लेकिन चूंकि आधिकारिक तौर पर पार्टी उत्तर प्रदेश चुनाव में नहीं उतर रही है, इसलिए उन्हें पार्टी की सदस्यता छोड़नी होगी।’ आप प्रवक्ता के अनुसार अगर पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर विधानसभा चुनाव में उतरना चाहते हैं तो यह उनका लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन चूंकि पार्टी स्वयं चुनाव में नहीं उतर रही और ना ही किसी दल का प्रत्यक्ष या परोक्ष समर्थन कर रही है तो इसलिए चुनाव लड़ने से पहले आप कार्यकर्ताओं को पार्टी पद छोड़ना होगा।

उन्होंने कहा कि कई लोग केवल चुनाव लड़ने के मकसद से पार्टी में आकर काम करने लगते हैं, इसलिए हमें सावधानी बरतनी पड़ती है।

पंजाब में चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं विश्वास

आप नेता और जानेमाने कवि कुमार विश्वास के भाजपा में जाने और पार्टी टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलों को पूरी तरह खारिज करते हुए माहेश्वरी ने बताया कि कुमार पूरी तरह से पंजाब में आप के चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं और पार्टी के ओवरसीज प्रकोष्ठ के प्रमुख के नाते अभियान में बड़ी संख्या में शामिल हो रहे प्रवासी भारतीयों के साथ समन्वय की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

Share it
Top