शक्ति प्रदर्शन का शोर थमने के बाद, आज मतदान जारी

शक्ति प्रदर्शन का शोर थमने के बाद, आज मतदान जारीआज है तीसरे चरण का मतदान दिवस।

बाराबंकी। शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के तृतीय चरण के प्रचार का शोर थमने के बाद आज ईवीएम मशीन में प्रत्याशियों की किस्मात का फैसला कैद हो जाएगा। उम्मीदवारों ने जुलूस, जनसभा और जनसंपर्क करके अपनी ताकत दिखाई।

इस बार 68 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, जिले के 21 लाख 69 हजार 586 वोटर करेंगे। अपने प्रचार-प्रसार के अंतिम दिन भाजपा ने जहाँ जुलूस निकाल कर शक्ति प्रदर्शन किया तो बसपा, पीस पार्टी व अन्य दलों के उम्मीदवारों ने गांव-गांव जाकर जनसंपर्क किया। कांग्रेस व सपा की रामनगर, हैदरगढ़, दरियाबाद, कुर्सी और बाराबंकी में जनसभाएं हुई।

जिले में कुल 37 लाख की जनसंख्या है, जिसमें 21 लाख 69 हजार 586 मतदाता है। 2308 मतदान स्थलों के लिए 176 सेक्टर और 19 जोन बनाए गए हैं। सात प्रेक्षक विधान सभा वार हैं। 12 हजार फोर्स चुनाव में लगाए गए है। 10 ,251 मतदान कार्मिक हैं। जिले में करीब 403 वल्नरेबिल, क्रिटिकल श्रेणी के मतदान स्थल हैं। इसमें से 165 बूथों पर वेबका स्टग है। यहां आयोग सीधे मतदान का लाइव देखे सकेगा। 114 मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किया गए है। 150 बूथों पर वीडियो ग्राफी की भी व्यवस्था की गयी है।

मिले निर्देशानुसार आज के दिन प्रत्येक प्रत्याशी सिर्फ तीन वाहन संचालन के लिए अनुमन्य है जिसमे से एक वाहन उम्मीदवार स्वयं अपने इस्तेमाल के लिए और एक वाहन प्रत्याशी के निर्वाचन अभिकर्ता के लिए और एक अतिरिक्त वाहन दल के कार्यकर्ताओं के लिए अनुमन्य होगा।

प्रत्याशियों के लिए निर्वाचन बूथ मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर बनाये गए हैं, जिसमें केवल एक मेज और 2 कुर्सियां होंगी और साथ ही साथ उसमें बैठने वाले दो लोगों को सुरक्षित रखने के लिए एक छतरी तथा तिरपाल या कपड़े का आवरण लगी हुई है।

कोई भी प्रत्याशी किसी मंत्री, संसद सदस्य, विधान सभा सदस्य, विधान परिसद सदस्य अथवा सुरक्षा कवच में विद्यमान किसी अन्य व्यक्ति को निर्वाचन मतदान या मतगणना अभिकर्ता के रूप में नहीं नियुक्त कर सकेगा।

मतदान करने आ रहे किसी भी व्यक्ति को मतदान केंद्र से 100 मीटर की परिधि में और मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, कार्डलेस फोन,शस्त्र आदि ले जाने और प्रयोग करना पूरी तरह प्रतिबंधित लगाया गया है।

Share it
Top