बाराबंकी की छह में से 5 सीटें बीजेपी के खाते में, गोप समेत तीनों मंत्री चुनाव हारे

बाराबंकी की छह में से 5 सीटें बीजेपी के खाते में, गोप समेत तीनों मंत्री चुनाव हारेबाराबंकी जिले में छह में से 5 सीटों पर बीजेपी  को सफलता मिली है।

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के चर्चित जिलों में शामिल और साइकिल का गढ़ रहे बाराबंकी में समाजवादी पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। जिले की छह में से पांच सीटों पर सपा की हार हुई है। सिर्फ शहर की सदर सीट से धर्मराज यादव उर्फ सुरेश यादव ही जीत दर्ज कर पाए हैं।

जबकि 2012 में यहां 6 से पांच पर सपा जीती थी और अरविंद सिंह गोप, कुर्सी विधानसभा सीट से जीते फरीद महफूद किदवई और राजा राजीव सिंह मंत्री बने थे। ये बाराबंकी सपा की स्थापना के समय से ही सपा का गढ़ रहा है और पार्टी के संस्थापक सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा का यहां खासा प्रभाव रहा है लेकिन अरविंद सिंह गोप के उदय के साथ उनका प्रभाव बंटा तो सीटों पर असर पड़ा था। 2009 में कांग्रेस के पीएल पुनिया तो 2014 के लोकसभा चुनावों में प्रियंका रावत चुनाव जीती थीं।

कुर्सी सीट से बीजेपी प्रत्याशी साकेंद्र वर्मा की जीत की खुशी में बेलहरा कस्बे में खुशी मनाते पार्टी कार्यकर्ता। फोटो- वीरेंद्र शुक्ला

रामनगर सीट पर था विवाद

बाराबंकी की रामनगर सीट सपा में वापसी के बाद बेनी प्रसाद वर्मा अपने बेटे और पूर्व कारागार मंत्री राकेश वर्मा के लिए चाहते थे लेकिन अरविंद सिंह गोप यहां से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके थे। गोप प्रदेश में कैबिनेट मंत्री और अखिलेश के काफी करीबी भी हैं। माना जा रहा है बेनी से तल्खियां उनकी हार का कारण बनी। रामनगर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी शरद अवस्थी ने उन्हें 22727 वोटों से मात दी।

बाराबंकी में सीटों का हाल

  1. हैदरगढ़- बीजेपी के बैजनाथ रावत जीते
  2. रामनगर से अरविंद सिंह गोप हारे, शरद अवस्थी जीते
  3. सदर सीट से सपा के सुरेश यादव ने दर्ज की जीत
  4. दरियाबाद विधानसभा से बीजेपी के सतीश मिश्रा ने जीत दर्ज की, सपा के राजा राजीव कुमार सिंह दूसरे नम्बर पर।
  5. कुर्सी सीट-बीजेपी के साकेंद्र वर्मा जीते, सपा के फरीद महफूज किदवाई हारे
  6. जैदपुर से बीजेपी के उपेंद्र रावत जीते, सपा-कांग्रेस गठबंधन उम्मीदवार और पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया हारे


इऩपुट- सतीश कश्यप

Share it
Top