यूपी मेगा शो का कल समापन, अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रचार का आखिरी दिन

यूपी मेगा शो का कल समापन, अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रचार का आखिरी दिनमोदी, अखिलेश और राहुल और मायावती ने झोंक रखी है पूरी ताकत।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के सातवें और अंतिम चरण के चुनाव के लिए सोमवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। इस चरण में सात जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर 8 मार्च, बुधवार को वोट डाले जाएंगे जिसमें वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर जिले शामिल हैं।

अंतिम चरण के चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों के दिग्गजों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी की जीत के लिए जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले दो दिनों से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कैंप करके रोड शो और रैलियों के जरिए वोटरों को साधने में लगे हैं वहीं उनके जवाब में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी सपा-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए रोड शो और रैली करके वोट मांग रहे हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती शनिवार को वाराणसी में रोहनिया विधानसभा क्षेत्र के जगतपुर डिग्री कालेज में विशाल जनसभा को संबोधित करके विधानसभा चुनाव में अपने प्रचार अभियान का समापन अपनी पार्टी के जीत के शंखनाद के साथ कर चुकी हैं। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सोमवार को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राहुल गांधी और अखिलेश यादव कई जनसभाओं को संबोधित करके वोटरों का लुभाएंगे।

ताबड़तोड़ जनसाभाएं कर रहे हैं अखिलेश यादव।

4 जनवरी, बुधवार को भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त नसीम जैदी की पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल बज गया था। सात चरण में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव का परवान पहले चरण के चुनाव के लिए 17 जनवरी को जारी हुई अधिसूचना के बाद चढ़ा था। पहले चरण में 11 फरवरी को 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ था। इसके बाद दूसरे चरण में 15 फरवरी को 11 जिलों की 67 सीटों पर चुनाव कराए गए थे। तीसरे चरण के लिए 12 जिलों की 69 विधानसभा सीटों पर 19 फरवरी का मतदान हुआ था।

राहुल गांधी ने भी की हैं कई जनसभाएं।

चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों पर 23 फरवरी को चुनाव कराया गया था। पांचवे चरण के लिए 11 जिलों की 52 सीटों पर 27 फरवरी को और छठे चरण में साल जिलों की 49 सीटों पर 4 मार्च को मतदान हुआ था। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सात चरण में से छह चरण के चुनाव संपन्न हो चुके हैं जिसमें 363 सीटों पर मतदाताओं ने प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद कर दिया है।

छिटपुट घटनाओं को छोड़कर उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव अभी तक शांतिपूवर्क हुआ है। किसी भी चरण में कहीं पर भी कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। अंतित चरण के चुनाव के लिए भी चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। आठ मार्च के चुनाव के बाद 11 मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी।

Share it
Top