यूपी के गांवों में शराब बंटने से नाराज चुनाव आयोग ने आबकारी आयुक्त को हटाया, चार जिलों के डीएम और 10 एसपी भी बदले

यूपी के गांवों में शराब बंटने से नाराज चुनाव आयोग ने आबकारी आयुक्त को हटाया, चार जिलों के डीएम और 10 एसपी भी बदलेनसीम जैदी, मुख्य चुनाव आयुक्त

लखनऊ। चुनाव के दौरान गांवों में शराब बांटे जाने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए निर्वाचन आयोग ने आबकारी आयुक्त भवनाथ का तबादला कर दिया। इसके साथ ही आयोग ने 4 जिलों के डीएम और 10 एसपी का भी तबादला कर दिया है।

मृत्युंजय कुमार नाराणय को नया आबकारी नियुक्त बनाया गया है। इसके अलावा आईजी बरेली विजय सिंह मीणा के स्थान पर विजय प्रकाश और आईजी वाराणसी, सुवेन्द कुमार भगत के स्थान पर असीम कुमार अरूण की तैनाती के निर्देश दिये हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने शराब बांटने को लेकर नाराजगी जताई थी।

आयोग की प्रेस वार्ता में नसीम जैदी इस बात पर चिंतित नजर आए थे। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि डीआईजी गोरखपुर शिव सागर सिंह को स्थानान्तरित करते हुए नीलाब्जा चौधरी, डीआईजी आजमगढ़ धरमवीर के स्थान पर उदय शंकर जायसवाल की तैनाती के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि डीएम बहराइच अभय के स्थान पर अजय दीप सिंह, डीएम कन्नौज अशोक चन्द्र के स्थान पर जय प्रकाश सागर, डीएम देवरिया अनीता श्रीवास्तव के स्थान पर अबरार अहमद, डीएम सोनभद चन्द भूषण सिंह के स्थान पर प्रमोद कुमार उपाध्याय की तैनाती के निर्देश चुनाव आयोग ने दिये हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा एसपी हरदोई राजीव मल्होत्रा को स्थानान्तरित करते हुए उनके स्थान पर चन्द प्रकाश, एसपी गाजीपुर अरविन्द सेन के स्थान पर सुभाष चन्द दुबे, एसपी फतेहपुर बलिकरन सिंह यादव के स्थान पर उमेश कुमार सिंह, एसपी जालौन डा.राकेश सिंह के स्थान पर स्वप्निल मैमगेन, एसपी. पीलीभीत सभाराज के स्थान पर देव रंजन वर्मा तथा एसपी. बहराइच सालिग्राम वर्मा के स्थान पर डा. मनोज कुमार की तैनाती के निर्देश आयोग ने दिए हैं ।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आज स्थानान्तरणाधीन वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिकारियों के अतिरिक्त पूर्व में भी 14 जिलाधिकारियों, 09 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस अधिक्षकों, 02 अपर जिलाधिकारी, 04 उप जिलाधिकारी , 01 अपर पुलिस अधीक्षक, 08 पुलिस उपाधीक्षक एवं निरीक्षक ध्उप निरीक्षक स्तर के कुल 38 पुलिस अधिकारियों , 01 उपायुक्त , श्रम रोजगार जिला विकास अधिकारी , 01 उप संचालक चकबन्दी, 01 जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, 01 जिला पूर्ति अधिकारी , 01 अपर मुख्य अधिकारी , जिला पंचायत, 01 सचिव मुख्य कार्यपालक अधिकारी, जिला सहकारी बैंक, 03 बेसिक शिक्षा अधिकारी, 02 अधिशाषी अभियन्ता, 01 सहायक चकबन्दी अधिकारी तथा 01 सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी के स्थानान्तरण किये गये हैं तथा अपने पदेय दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता बरतने के कारण 19 पुलिस कार्मिकों केा निलम्बित किया गया है।

Share it
Top