चुनाव आयोग की पहल, बच्चे कहेंगे वोट करो पापा

चुनाव आयोग की पहल, बच्चे कहेंगे वोट करो पापाफैजाबाद में जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल, बच्चों को दिलाई जाएगी शपथ। प्राइमरी से लेकर विश्वविद्यालय तक छात्र और छात्राएं देंगे अपना सहयोग।

रबीश कुमार

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

फैजाबाद। विधान सभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बच्चे लोगों को जागरूक करते नजर आएंगे। इतना ही नहीं, स्कूल के बच्चों को इस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रार्थना के बाद शपथ दिलाई जाएगी।

जिले में प्राइमरी, जूनियर हाई स्कूल, इंटर कॉलेज सहित महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं को प्रधानाचार्य की ओर से प्रतिदिन प्रार्थना पत्र के पश्चात उनके अभिभावकों को मतदान बैरियर/बूथ तक ले जाने की शपथ दिलाई जाएगी। इतना ही नहीं, बच्चों को एक संकल्प पत्र दिया जाएगा, जो अपने अभिभावकों से हस्ताक्षर कराकर प्रधानाचार्य के पास जमा करेंगे।

इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी विवेक कुमार ने बताया कि छोटे बच्चे भी मतदान बढ़ाने पर अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। संकल्प पत्र में छात्र-छात्राएं अपने मम्मी-पापा, चाचा-चाची, दादा-दादी को पत्र लिखेंगे कि मेरे भविष्य के असली निर्माता आप हैं, आप सोचते होंगे कि मैं पढ़ाई-लिखाई कर रहा हूं/कर रही हूं, बिल्कुल नहीं। पढ़ाई-लिखाई अपनी मेहनत से कर लूंगा। मगर आपके वोट से हमारा और हमारे देश का भविष्य बेहतर बन सकता है तो आप थोड़ी मेहनत करें और इस बार आप वोट जरूर डालें। यदि आपकी हां है तो नीचे लिखे विकल्प पर हस्ताक्षर करें।

सिर्फ इतना ही नहीं, अभिभावकों को भी अपने बच्चों को भी पत्र लिखना होगा। उदाहरणस्वरूप, तुम्हारे पत्र ने मुझे बहुत उत्साहित किया है। हम संकल्प लेते हैं कि घर के सभी वोटर इस बार अपनी ओर से विधानसभा चुनाव 2017 में वोट डालने जाएंगे।

वहीं, बुंदेलखंड जैसे पिछड़े क्षेत्र में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए बच्चे भी लोगों को मतदान के बारे में बता रहे हैं।

चित्रकूट जिले में ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान में बच्चों द्वारा गीत सुनाकर और सुन्दर पोस्टर बनाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस अभियान में ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। ग्रामीणों के इस जागरूकता अभियान में चित्रकूट जिले की जिलाधिकारी मोनिका रानी और मंडलायुक्त मुरली मनोहर लाल ने भी हिस्सा लिया।

50 मतदाता लाने पर मिलेगी फीस में छूट

बाराबंकी। मतदाताओं को जागरूक करने और सफल बनाने के लिए छात्र छात्राओं को जागरुक किया जा रहा है। छात्र छात्राओं को मतदाताओं को मतदाता केन्द्र के बूथ पर 50-50 मतदाताओं लेकर आने पर प्रोत्साहित किया जाएगा। मतदाताओं को प्रेरित करने पर छात्र-छात्राओं के इस कार्यक्रम का कर मूल्यांकन भी किया जाएगा और अच्छा काम करने वाले छात्र-छात्राओं को विद्यालय में फीस की भी छूट दी जाएगी। साथ में उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत यह भी बताएंगी फरवरी के प्रथम सप्ताह में विद्यालय में वोट डालने जरूर जाएं और जिलाधिकारी के आदेश की अपील छपवाकर गांव गांव में बाटे और एक वोट कितना जरूरी है इसके लिए भी प्रेरित करें। इसमें राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए भाषण प्रतियोगिता, लघु नाटक, नुक्कड़ नाटक एवं गीत प्रतियोगिता भी आयोजित कर लोगों को यही जागरुक किया जा रहा है।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org)

Share it
Top