यूपी चुनावः त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगी ईवीएम

यूपी चुनावः त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगी ईवीएम
रविवार को संपन्न हुए चुनाव के बाद 65 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया।

उन्नाव। रविवार को संपन्न हुए चुनाव के बाद 65 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। ईवीएम मशीनों को दही चौकी स्थित वेयरहाउस में बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखवाया गया। ईवीएम मशीनों के साथ कोई छेडख़ानी न होने पाए इसके लिए यहां त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिसमें अर्द्धसैनिक बल के साथ ही स्टेट आर्म्ड और सिविल पुलिस ईवीएम मशीनों की चौबिस घंटे सुरक्षा करेगी। ईवीएम की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया पुलिस बल वेयरहाउस के चप्पे चप्पे पर नजर रखेगा।

चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 11 मार्च को होगा। ऐसे में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के अलावा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा भी तैयार किया गया है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए भारी पुलिस फोर्स के साथ ही मजिस्ट्रेटों व सीओ की क्रमवार तैनाती की गई है।

ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए दही चौकी स्थित वेयरहाउस में बनाए गए स्ट्रांग रुम में बूथवार बनाए गए नक्शों के आधार पर ईवीएम को रखवाया गया है। वहीं स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए तीन घेरे बनाए गए हैं। पहला घेरा अद्र्धसैनिक बल का है। दूसरे घेरे में स्टेट आम्र्ड और आखिरी घेरे में सिविल पुलिस को तैनात किया गया है। यही नहीं कड़ी सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए गए हैं।

इसके अलावा अलग अलग शिफ्ट में मजिस्ट्रेटों की 11 मार्च तक क्रमवार ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही चार सीओ भी ईवीएम की सुरक्षा के लिए यहां तैनात रहेंगे। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति के बगैर कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं पा सकेगा। एसपी नेहा पांडेय ने बताया, "वेयरहाउस में बनाए गए स्ट्रांग रूम का लगातार निरीक्षण किया जाएगा। पुलिस कर्मियों को किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उधर ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था और यहां के बंदोबस्त देखने के लिए विभिन्न प्रत्याशी और उनके समर्थक भी पहुंचे।"

Share it
Top