सौ में चार थर्ड जेण्डर ने किया मतदान

सौ में चार थर्ड जेण्डर ने किया मतदानथर्ड जेण्डर को समाज में सम्मानजनक स्थान दिलाने के लिए भले ही सरकारें और न्यायालय गंभीर हो, लेकिन सामाजिक ढांचे को बरकरार रखने में अपनी सहभागिता दर्ज कराने के मामले में यह वर्ग आज भी काफी पीछे है।

गाँव कनेक्शन संवाददाता

उन्नाव। थर्ड जेण्डर को समाज में सम्मानजनक स्थान दिलाने के लिए भले ही सरकारें और न्यायालय गंभीर हो, लेकिन सामाजिक ढांचे को बरकरार रखने में अपनी सहभागिता दर्ज कराने के मामले में यह वर्ग आज भी काफी पीछे है। जिसकी बानगी बीते दिन सम्पन्न हुए विधान सभा निर्वाचन में देखने को मिली। जिले में इस वर्ग एक सैकड़ा मतदाताओं में महज चार ने ही पोलिंग बूथ पर पहुंचने की हिम्मत दिखाई।

जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी पर गौर करें तो जिले में कुल 10 मंगलामुखी मतदाता है। जिनमें पुरवा विधान सभा क्षेत्र में सर्वाधिक 27 मंगलामुखी मतदाता है।

चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

दूसरे नम्बर पर बांगरमऊ विधान सभा है यहां इन मतदाताओं की संख्या 23 है। वहीं सफीपुर में 5, मोहान व भगवन्तनगर में 12—12 मंगलामुखी मतदाता है। सदर विधान सभा क्षेत्र में 21 मंगलामुखी मतदाता है। सिर्फ तीन विधान सभा क्षेत्रों में ही इन मतदाताओं ने मतदान कर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। जिनमें बांगरमऊ में 2 तो सफीपुर व मोहान में 1—1 मंगलामुखी मतदाताओं ने मतदान किया। जिन विधान सभा क्षेत्रों में इनकी संख्या ज्यादा रही वहां ये मतदाताओं ने पोलिंग बूथों से दूरी बनाए रखी। मंगलामुखी मतदाताओं ने अपना वोट डालने में दिलचस्पी क्यों नहीं दिखाई यह भी मंथन का बड़ा विषय है।

Share it
Top