चुगलखोरी और कानाफूसी से बाज आएं सपा कार्यकर्ता : मुलायम 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   23 Nov 2016 4:14 PM GMT

चुगलखोरी और कानाफूसी से बाज आएं सपा कार्यकर्ता : मुलायम समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव।

गाजीपुर (भाषा)। उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज गाजीपुर रैली में पार्टी में गुटबाजी और चुगलखोरी के खिलाफ आगाह करते हुए युवाओं का आह्वान किया कि आने वाले वक्त में वे ही पार्टी को आगे बढ़ाएंगे, लिहाजा वे अनुशासन में रहें और समाजवादी साहित्य पढ़कर खुद को भविष्य के लिए तैयार करें।

यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने अभियान की शुरुआत करते हुए गाजीपुर रैली में कहा, ‘‘जहां तक सपा का सवाल है तो उसके सामने बहुत चुनौतियां हैं, ऐसी चुनौतियां हैं कि जिनका कहीं कुछ (प्रभाव) नहीं है, वे कानाफूसी करके पार्टी को कमजोर करना चाहते हैं। हमारे सामने कुछ कहेंगे, पीठ पीछे कुछ कहेंगे।''

उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता अनुशासन में रहकर सरकार और संगठन में हो रही गलतियों को उनके या किसी अन्य पदाधिकारी को बतायें। यह उनका अधिकार है लेकिन इसके बावजूद लोग कानाफूसी और चुगलखोरी कर रहे हैं, चुगलखोरों की छवि कभी अच्छी नहीं बनती।

सपा मुखिया ने तल्ख लहजे में कहा, ‘‘दिमाग से गुटबाजी निकालो

सपा मुखिया ने तल्ख लहजे में कहा, ‘‘दिमाग से गुटबाजी निकाल दो। इसके-उसके समर्थक बनने के बजाय समाजवादी पार्टी के बनकर रहो। पहचान हो गयी है कि सपा के शुभचिन्तक कौन हैं और गलत काम करने वालों के शुभचिन्तक कौन हैं, हम जनता पर विश्वास करते हैं कि जनता हमारा साथ देगी। हम पार्टी की एकता चाहते हैं, स्पष्ट बहुमत की सरकार चाहते हैं, यह हमारा लक्ष्य है।''

उन्होंने कहा कि वह नौजवानों से कई बार कह चुके हैं कि आगे चलकर उन्हें ही पार्टी और सत्ता चलानी है, इसके लिये खुद को तैयार करें। समाजवादी साहित्य पढ़ें और उसकी नीतियों को समझें।

मुलायम के भाषण से पहले रैली स्थल पर सपा कार्यकर्ताओं के दो गुटों में तीखी झड़प और धक्का-मुक्की हुई। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर कुर्सिया भी फेंकीं। बहरहाल, पुलिस ने हस्तक्षेप कर स्थिति को शांत किया।

सपा दोबारा भारी बहुमत से सरकार बनाएगी संकल्प लें

मुलायम यादव ने कहा कि ऐसे अवसर पर यह सभा हो रही है, जब चुनाव नजदीक है, कुछ लोग चाहते थे कि सपा कमजोर हो जाए लेकिन गाजीपुर और आसपास के जिलों की जनता ने साबित कर दिया है कि सपा का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। सपा सरकार गरीबों, किसानों और व्यापारियों के लिए काम कर रही है, इस ऐतिहासिक सभा से संकल्प लेकर जाओ कि सपा दोबारा भारी बहुमत से सरकार बनाएगी।

गाजीपुर में ही हुई थी सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना

अतीत के पन्ने पलटते हुए सपा मुखिया ने कहा कि समाजवादियों के लिए गाजीपुर ऐतिहासिक जगह है, कम लोग ही जानते होंगे कि सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना गाजीपुर में ही हुई थी।

अंसारी बंधु के आने से सपा मजबूत हुई है

सपा मुखिया ने पूर्वांचल के कई जिलों में राजनीतिक प्रभाव रखने वाले पार्टी नेता अफजाल अंसारी और उनके विधायक भाई मुख्तार का जिक्र करते हुए कहा कि उनके सपा में आने से पार्टी मजबूत हुई है और सपा आगामी विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल में जोरदार कामयाबी हासिल करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘अफजाल अंसारी और दोनों भाई ऐसे वक्त सपा में शामिल हुए हैं, जिससे पार्टी मजबूत हुई। हालांकि इसके लेकर पार्टी के कुछ लोगों ने विरोध किया लेकिन शिवपाल ने सहयोग किया और हमने अंसारी बंधुओं को पार्टी में शामिल करा लिया। अब इन दोनों भाइयों की मदद से सपा को पूर्वांचल में जोरदार कामयाबी मिलेगी।''

ओम प्रकाश सिंह व नारद राय की प्रशंसा की

उप्र सरकार के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश सिंह व नारद राय की प्रशंसा करते हुए मुलायम ने कहा, "दोनों ने काफी मेहनत की है। आज (बुधवार) जितनी भीड़ आई है, उसकी उम्मीद नहीं थी। उप्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की जरूरत है।"

सीमा पर जो स्थिति बन रही है, उसमें सुधार लाएं प्रधानमंत्री

मुलायम ने कहा, "देश की सीमा पर हालात बहुत चुनौतीपूर्ण हैं। आए दिन सीमा पर जवान मारे जा रहे हैं। इस मुद्दे पर सभी लोग एक साथ खड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री के मन में क्या है यह हम नहीं जानते, लेकिन सीमा पर जो स्थिति बन रही है, उसमें सुधार आना चाहिए।"

पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव के निधन से मुलायम दुखी

मुलायम ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उनके साथ अपने सौहार्दपूर्ण सम्बन्धों का जिक्र भी किया। वह काफी मिलनसार व्यक्ति थे। कोई भी काम होता था तो वह आकर सलाह लेते थे। कई मौकों पर उनके साथ कदम से कदम मिलाकर काम किया है।"









More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top