मुलायम ने कहा मैं अभी कमजोर नहीं हुआ 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Oct 2016 4:52 PM GMT

मुलायम ने कहा मैं अभी कमजोर नहीं हुआ सपा मुख्यालय में मुलायम सिंह यादव।

लखनऊ। सपा मुख्यालय में सोमवार को मुलायम सिंह यादव की बुलाई गई बैठक में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा मैं अभी कमजोर नहीं हुआ है। और ऐसा नहीं है कि नौजवान हमारे साथ नहीं है।

मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि पद मिलते ही दिमाग खराब हो गया है। मुलायम ने अखिलेश को आइना दिखाते हुए कहा तुम्हारी हैसियत क्या है?

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।

मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश के लिए नारे लगाने वालों की जमकर क्लास ली। उन्होंने कहा मैं अभी इतना कमजोर नहीं हुआ हूं। उन्होंने अखिलेश को अति उत्साही युवा नेताओं से घिरा बताने की कोशिश करते हुए कहा ‘‘नारेबाजी और चापलूसी से तुम कुछ नहीं बन पाओगे। हम इनको समझते हैं, लेकिन इनके दिमाग में दूसरी बात है. जो लोग ज्यादा उछल रहे हैं, वे एक लाठी भी नहीं झेल पाएंगे।''

केवल लाल टोपी (पार्टी की टोपी) पहन लेने से कोई समाजवादी नहीं हो जाता। तुम्हारी आलोचना करने वाला ही तुम्हारा असली मित्र है जो आलोचना सुनकर सुधार नहीं करता, वह कभी बड़ा नेता नहीं बन सकता। क्या यहां मौजूद कोई युवा खड़ा होकर समाजवादी पार्टी की परिभाषा बता सकता है।
मुलायम सिंह सपा मुखिया

शिवपाल राजनीतिक सफर के दौरान संघर्ष के साथी

शिवपाल के पक्ष में बोलते हुए मुलायम सिंह ने कहा कि शिवपाल ने पार्टी के लिए बहुत कुछ किया है उनके काम को भुलाया नहीं जा सकता है। मैं और शिवपाल कभी अलग नहीं हो सकते हैं।शिवपाल को अपने राजनीतिक सफर के दौरान संघर्ष का साथी बताते हुए मुलायम ने कहा कि शिवपाल ने हर मुश्किल हालात में उनका पूरा साथ दिया है।

यह कहते हुए कि कुछ मंत्री केवल चापलूसी करते है, मुलायम ने कहा,‘‘मैं शिवपाल के काम को भूल नहीं सकता। वे जनाधार वाले नेता हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम कठिन दौर का सामना कर रहे हैं, हमें अपनी कमजोरियां दूर करनी चाहिए और एक दूसरे के खिलाफ लड़ना झगड़ना नहीं चाहिए।''

हालांकि मुलायम की नसीहतों का दोनों पक्षों पर कोई खास असर नहीं दिखा और उनकी मौजूदगी में ही दोनों गुटों के समर्थकों के बीच तल्खी बढ़ गई, नतीजतन बैठक बिना किसी ठोस नतीजे के अचानक समाप्त हो गई।

अमर सिंह मेरे भाई

अमर सिंह के बचाव में बोलते हुए सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा कि अमर सिंह मेरे भाई हैं। अमर सिंह ने कई बार हमारी पार्टी की मदद की है। अमर सिंह नहीं बचाते तो मुझे सजा हो जाती। उन्होंने मुझे जेल जाने से बचाया। मैं शिवपाल व अमर सिंह के बारे में कुछ नहीं सुन सकता है।

मुख्तार का बचाव करते हुए मुलायम सिंह ने कहा वह देश के एक सम्मानित परिवार से सम्बंध रखते हैं। उनके परिवार से देश को एक बड़ा नेता मिला था।

मुलायम सिंह यादव ने कहा हमें अपनी कमजोरी को दूर करना चाहिए और आपस में लड़ाई नहीं करनी चाहिए। हम मुश्किल स्थिति का सामना कर रहे हैं। यह सब शीघ्र दुरूस्त हो जाएगा।

मुुलायम ने अखिलेश से सवाल पूछते हुए कहा क्या अकेले पार्टी को चुनाव जीता सकते हो?

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top