उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 1.84 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   26 Feb 2017 6:13 PM GMT

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में  1.84 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवां चरण।

लखनऊ (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 617 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस दौरान 1.84 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। पांचवें चरण के तहत 10 जिलों के 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 43 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। ये जिले हैं बहराइच, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, फैजाबाद और अमेठी।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा।

पांचवें चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाता :-

  • पुरुष-99.50 लाख
  • महिलाएं-85 लाख
  • थर्ड जेंडर मतदाता-946

अंबेडकरनगर की अलापुर सीट में मतदान अब आठ मार्च को होगा। इस सीट पर पहले 27 फरवरी को मतदान होना था, लेकिन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर कर दिया गया है। इस सीट पर मतदान अब आठ मार्च को होगा।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के मुताबिक, पांचवें चरण में 19 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं। ऐसे उम्मीदवारों की संख्या बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में सबसे ज्यादा है।

चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 51 में से 37 सीटें मिली थीं। बसपा ने तीन, भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने पांच और पीस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी।

इस चरण में सर्वाधिक 43 करोड़पति उम्मीदवार बसपा की ओर से हैं। भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। साथ ही 14 करोड़पति निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

51 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से 285 स्नातक, 38 शिक्षित और नौ अनपढ़ हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top