अपना दल (एस) के पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी        

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   29 Jan 2017 9:39 PM GMT

अपना दल (एस) के पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी         पार्टी की संरक्षक व केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल।

नई दिल्ली (भाषा)। राजग के घटक दल अपना दल (एस) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की आज घोषणा की। पार्टी की संयोजक और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि अन्य सीटों के लिए भाजपा नेतृत्व के साथ बातचीत चल रही है।

पार्टी पूर्वांचल और मध्य उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर नजरें गड़ाए है, वहां पटेल कुर्मी समुदाय की अच्छी खासी आबादी है, अपना दल ने इससे पहले 2007 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के साथ गठबंधन किया था। अनुप्रिया ने दावा किया कि भाजपा नीत राजग चुनावों में स्पष्ट बहुमत हासिल करेगी और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को ‘विवशता' की एकजुटता बताई।

उन्होंने दावा किया, ‘‘यह दिलों का संबंध नहीं है, यह दोनों पार्टियों का खुद को बचाने के प्रयासों का मेल है, इसमें अविश्वास का तत्व है क्योंकि अखिलेश ने राहुल के केंद्र में नेतृत्व से जुड़े सवाल को टाल दिया जबकि राहुल ने उन्हें उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर स्वीकार कर लिया है।''

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि इन पांच उम्मीदवारों में अपना दल (एस) अध्यक्ष और वर्तमान विधायक आर के वर्मा को प्रतापगढ में विश्वनाथगंज विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। जयकरण उमराव को फतेहपुर में जहानाबाद सीट से टिकट दिया गया है। राहुल प्रकाश कोल को मिर्जापुर में छान्बे सीट से मैदान में उतारा गया है। सिद्धार्थनगर में सोहरतगढ़ सीट से चौधरी अमर सिंह को जबकि प्रतापगढ़ सदर सीट से संगम लाल गुप्ता को मैदान में उतारा गया है।

जयकरण और राहुल समाजवादी पार्टी छोड़कर अपना दल (एस) में शामिल हुए हैं, राहुल के पिता पकौड़ीलाल कोल मिर्जापुर से समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद हैं। प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी उत्तर प्रदेश में कप-प्लेट चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेगी।

सूत्रों ने बताया कि पार्टी इलाहाबाद में प्रतापपुर, हंडिया और सोरांव सीट पर जबकि वाराणसी के सेवापुरी और पिंडारा सीटों समेत आठ और उम्मीदवारों को उतारने की उम्मीद कर रही है। अनुप्रिया ने बताया, ‘‘हम भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ कुछ अन्य सीटों को लेकर बातचीत कर रहे हैं और सकारात्मक नतीजा आने की उम्मीद है।''

अपना दल का गठन दिवंगत सोनेलाल पटेल ने किया था। पार्टी पटेल की पत्नी कृष्णा पटेल और उनकी बेटी अनुप्रिया के नेतृत्व वाले दो धड़ों के बीच खींचतान की वजह से संकट का सामना कर रही है, पार्टी पर नियंत्रण का मुद्दा दीवानी अदालत में लंबित है।

  1. प्रतापगढ़ की विश्वनाथगंज विधानसभा सीट से डॉ.आर.के. वर्मा,
  2. प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़ सदर सीट से संगम लाल गुप्ता
  3. फतेहपुर की जहानाबाद विधानसभा सीट से जयकरन उमराव (जैकी)
  4. मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट से राहुल प्रकाश कोल
  5. सिद्धार्थनगर की शोहरतगढ़ विधानसभा सीट से चौधरी अमर सिंह।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top