राहुल गांधी-अखिलेश यादव ने न्यूनतम साझा कार्यक्रम किया जारी, कहा उत्तर प्रदेश में दो युवाओं का हुआ है गठबंधन

राहुल गांधी-अखिलेश यादव ने न्यूनतम साझा कार्यक्रम किया जारी, कहा उत्तर प्रदेश में दो युवाओं का  हुआ है गठबंधनकांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी करते हुए।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2017 के पहले चरण के मतदान के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया।

दोनों ने कहा कि सरकार बनने पर इस साझा एजेंडे को लेकर ही उत्तर प्रदेश का विकास किया जाएगा। लखनऊ स्थित होटल ताज में संवाददाता सम्मेलन के दौरान अखिलेश और राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला।

सपा-कांग्रेस के साझा कार्यक्रम के मुख्य बिंदुओं में गरीबों के लिए स्मार्ट फोन, कौशल विकास, मुफ्त साइकिलें और मकान शामिल हैं। अखिलेश ने पहले न्यूनतम साझा कार्यक्रम के 10 बिंदुओं का उल्लेख किया। उन्होंने उप्र में गठबंधन की सरकार बनने पर फ्री स्मार्ट फोन, किसानों के फसलों का उचित मूल्य दिए जाने का वादा किया। साथ ही एक करोड़ गरीब परिवारों को एक हजार रुपये मासिक पेंशन देने की बात भी कही।

अखिलेश ने कहा कि पंचायत में महिलाओं को 50 प्रतिशत और सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। कक्षा नौ से 12 तक की मेधावी छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल दी जाएगी। छह शहरों में मेट्रो का और विस्तार किया जाएगा। उप्र 100 सेवा को अधिक विस्तृत किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "यदि मोदी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से यात्रा करें तो वह खुद भी सपा-कांग्रेस गठबंधन को वोट देंगे।" वहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "उप्र में हम युवाओं की सरकार चाहते हैं। एक दूरदर्शी सरकार चाहते हैं।"

उन्होंने कहा कि सपा और कांग्रेस ने मिलकर 10 बिंदुओं पर एक साझा कार्यक्रम तय किया है। सरकार इसी एजेंडे पर काम करेगी और उप्र का विकास करेगी।

राहुल ने कहा, "हम उप्र में भाईचारे और मोहब्बत की सरकार बनाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन एक लाख से कम लोगों को ही वह रोजगार दे पाए।"

प्रधानमंत्री के रेनकोट बयान पर राहुल गांधी का पलटवार। राहुल गांधी ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बाथरुम में झांकना अच्छा लगता है। राहुल ने कहा कि मोदी को ‘जन्मपत्री' पढ़ना, गूगल पर सर्च करना और लोगों के बाथरुम में झांकना पसंद है, लेकिन एक प्रधानमंत्री के तौर पर वह विफल हैं, उन्हें उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणामों से झटका लगेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पहले चरण के मतदान के शुरुआती वोटिंग रुझान से खुश हूं, शुरुआती वोट सपा-कांग्रेस गठबंधन को मिला और इसलिए गठबंधन आगे रहेगा। उन्होंने कहा कि भावनाओं और क्रोध की कोई जरुरत नहीं, ये चुनाव राज्य के विकास और समृद्धि के लिए है।

अखिलेश ने नरेन्द्र मोदी के राशिफल वाले बयान पर कहा कि इंटरनेट के इस युग में किसी की भी ‘जन्मपत्री' सिर्फ एक ‘क्लिक' मात्र की दूरी पर है। अखिलेश ने कहा कि प्रधानमंत्री और भाजपा को लोगों को ‘गुमराह' नहीं करना चाहिए और आगे आकर यह बताना चाहिए कि उन्होंने राज्य को क्या दिया, जहां से राजग के सभी प्रतिष्ठित नेता निर्वाचित हुए हैं।.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हमें युवाओं और दूरदृष्टि वाली सरकार चाहिए,साझा कार्यक्रम में ये दस बिन्दु विकास की नींव हैं। उन्होंने आगे कहाकि 403 सीटों में से 99 फीसदी पर कोई समस्या नहीं। शेष सीटों पर मुद्दों को हल किया जा रहा है, हम साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, यह कहना गलत है कि गठबंधन में कोई समन्वय नहीं है।

First Published: 2017-02-11 11:50:00.0

Share it
Share it
Share it
Top