समाजवादी पार्टी की 191 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, शिवपाल को जसवंतनगर और गोप को रामनगर से टिकट

समाजवादी पार्टी की 191 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, शिवपाल को जसवंतनगर और गोप को रामनगर से टिकटअखिलेश यादव के निर्देश पर जारी हुई पहली लिस्ट।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी समाजवादी पार्टी ने आज शुक्रवार को 191 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। इस लिस्ट में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पूर्व उत्तर प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल को जसवंतनगर विधान सभा से टिकट दिया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव के प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय चरण के लिए कुल 191 प्रत्याशियों की सूची आज जारी कर दी। इसमें उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी रहे चाचा शिवपाल सिंह यादव का नाम भी शामिल है। अखिलेश और मुलायम सिंह यादव के बीच सियासी दंगल में अखिलेश गुट के लिए शिवपाल सिंह यादव खलनायक के तौर पर उभरे थे। ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा था कि अखिलेश, शिवपाल को टिकट देंगे या नहीं।

आजम के बेटे अब्दुल्ला और नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन को भी टिकट

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने यहां बताया कि अखिलेश की स्वीकृति से चुनाव के पहले, दूसरे तथा तीसरे चरण के लिये 191 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गये हैं। इनमें शिवपाल सिंह यादव को इटावा की जसवन्तनगर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

सपा की पहली लिस्ट में 52 मुस्लिम प्रत्याशी

हालांकि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के करीबी राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा का बाराबंकी रामनगर सीट से टिकट काट दिया गया है, उनके स्थान पर अखिलेश के करीबी मंत्री अरविन्द सिंह गोप को उम्मीदवार बनाया गया है। रामपुर की स्वार सीट से वरिष्ठ मंत्री आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम को टिकट दिया गया है।

पहली लिस्ट में इन्हें मिला टिकट

इसके अलावा माफिया-राजनेता अतीक अहमद का भी कानपुर छावनी सीट से टिकट काटकर मोहम्मद हसन रुमी को प्रत्याशी बनाया गया है।

पिछले साल 28 दिसम्बर को सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव द्वारा जारी प्रत्याशियों की सूची में बेनी के बेटे राकेश के साथ-साथ अतीक अहमद को भी शामिल किया गया था।

पिछली लिस्ट में अतीक अहमद और बेनी बाबू के बेटे राकेश को भी टिकट मिला था।

पहली सूची में

रामनगर से अरविन्द सिंह गोप

कैराना से नाहिद हसन

मुजफ्फरनगर से गौरव स्वरूप

शामली से मनीष चौहान

चरथावल से मुकेश चौधरी

सरधना से अतुल प्रधान

मेरठ सीट से रफीक अंसारी

मेरठ दक्षिण से आदिल चौधरी

मुरादनगर से सुरेन्द्र कुमार

साहिबाबाद से वीरेंदर यादव

नोएडा से सुनील चौधरी

बुलंदशहर से शुजात आलम

शिकारपुर से राकेश शर्मा

बुढ़ाना से प्रमोद त्यागी

खुर्जा से नन्द किशोर वाल्मीकि

बरौली से सुभाष पाल

आज घोषित सूची में 52 मुसलमान तथा 18 महिलाएं शामिल हैं।

Share it
Top