उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 सात चरण में होंगे, पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017  सात चरण में होंगे, पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 की 403 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा।

नई दिल्ली (आईएएनएस/आईपीएन)। निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों की बुधवार को घोषणा कर दी। प्रदेश के 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होंगे और मतगणना 11 मार्च को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कुल 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे। मतगणना 11 मार्च को होगी। प्रदेश में प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा 28 लाख रुपए तय की गई है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चुनाव 19 फरवरी को होगा।"

पहला चरण

राज्य पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को होगा। जिसमें 15 जिलों के कुल 73 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज की विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी, जो 24 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की समीक्षा 25 जनवरी और उम्मीदवरों द्वारा नाम वापस लेने की तिथि 27 जनवरी तय की गई है।

दूसरा चरण

दूसरे चरण का मतदान 15 फरवरी को होगा। जिसमें 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान होंगे। इस चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर, बदायूं में चुनाव होंगे। इन जिलों में नामांकन 20 जनवरी को शुरू होगा, जो 27 जनवरी तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 जनवरी को, पर्चा वापसी 30 जनवरी को होगी।

तीसरा चरण

तीसरे चरण में 12 जिले की 69 विधानसभा सीटों के लिए 19 फरवरी को मतदान होंगे। तीसरे चरण में फरुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में चुनाव होंगे। नामांकन प्रक्रिया 24 जनवरी से शुरू होगी जो 31 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 2 फरवरी और नामांकन वापस लेने की तिथि 4 फरवरी होगी। इस चरण का मतदान 19 फरवरी को होगा।

चौथा चरण

चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को 2 जिलों की 53 विधानसभा सीटों के लिए होगा। ये 12 जिले प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर और रायबरेली हैं, जहां नामांकन प्रक्रिया 30 जनवरी से शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 6 फरवरी, नामांकन समीक्षा की तारीख 7 फरवरी और नामांकन वापस लेने की तिथि 9 फरवरी है।

पांचवां चरण

पांचवें चरण में प्रदेश के 11 जिलों के 52 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 2 फरवरी को शुरू होगी, जो 9 फरवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 11 फरवरी, पर्चा वापसी 13 फरवरी तथा मतदान 27 फरवरी को होगी। पांचवें चरण में बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर में मतदान होंगे।

छठा चरण

छठे चरण में उत्तर प्रदेश के सात जिलों की कुल 49 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। ये जिले महाराजगंज, कुशीनगर गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया हैं। यहां नामांकन 8 फरवरी से शुरू होगा, जो 15 फरवरी तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी और नामांकन वापस लेने की तिथि 18 फरवरी होगी। छठे चरण का मतदान 4 मार्च को होगा।

सातवां और आखिरी चरण

सातवें और आखिरी चरण का मतदान 8 मार्च को होगा। इस चरण में सात जिलों की कुल 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। ये जिले गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर है। यहां नामांकन प्रक्रिया 11 फरवरी से शुरू होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 18 फरवरी, नामांकन समीक्षा 20 फरवरी और नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 22 फरवरी है।

मुख्य केन्द्रीय चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 की मतगणना 11 मार्च को होगी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में उम्मीदवारों की खर्च सीमा 28 लाख रुपए रहेगी।

403 विधानसभा सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में इस समय समाजवादी पार्टी के पास 229 सीटें हैं। दूसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी है। उसके पास 80 सीटें हैं। वहीं भाजपा के पास 40 और कांग्रेस के पास 28 सीटें हैं।

Share it
Top